विदेश
द.अफ्रीका में कामगारों के प्रशिक्षण के लिए तकनीकी शिक्षा केंद्र स्थापित करेगा भारत
By Swadesh | Publish Date: 9/10/2018 2:14:07 PM
द.अफ्रीका में कामगारों के प्रशिक्षण के लिए तकनीकी शिक्षा केंद्र स्थापित करेगा भारत

जोहान्सबर्ग। दक्षिण अफ्रीका की उच्च शिक्षा मंत्री नालेदी पंडोर और भारतीय उच्चायुक्त रुचिरा कंबोज ने सोमवार को प्रिटोरिया में गांधी-मंडेला सेंटर ऑफ स्पेशलाइजेशन फॉर आर्टिसन स्किल्स की आधिकारिक तौर पर शुरूआत की। पंडोर ने बताया कि यह केंद्र, भारत सरकार ने प्रिटोरिया में श्वैन साउथ टेक्निकल एंड वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (टीवीईटी) कॉलेज में खोला है और अगले साल से इसके काम शुरू करने की उम्मीद है।
 
नेल्सन मंडेला की जन्मशती और महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के मौके पर शुरू की गई इस परियोजना के बारे में पंडोर ने कहा, “इन दोनों महान नेताओं के लिए यह बहुत उत्साहित करने वाला जन्मदिन का तोहफा है।” उन्होंने कहा कि यह केंद्र बेहतर कौशल विकास के लिए दक्षिण अफ्रीका की क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करेगा।
 
कंबोज ने कहा कि यह केंद्र दक्षिण अफ्रीका में मौजूद 150 भारतीय कंपनियों में से कई के प्रयासों को नया आयाम देगा जो प्रशिक्षण के लिए स्थानीय लोगों को भारत भेजते हैं और फिर कुशल कारीगरों को अपनी कंपनियों या दक्षिण अफ्रीकी कंपनियों में काम देते हैं।
 
इस पहल के लिए योजनाओं को, जुलाई में संपन्न 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने के दो महीने बाद, अंतिम रूप दिया गया। इस परियोजना के प्रबंधन का कार्य भारत का एचटीएमएल कर रहा है।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS