Ad
ब्रेकिंग न्यूज़
राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज करने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई 26 तक टलीराहुल के ‘चोकीदार चोर है’ अभियान के बचाव में आई कांग्रेसप्रधानमंत्री मोदी के विकास कार्यों की विरासत को आगे बढ़ाऊंगा: गौतम गंभीरभाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी, रमेश बिधूड़ी सहित गौतम गंभीर और हंसराज हंस ने दाखिल किया नामांकनउप्र में तीसरे चरण का मतदान समाप्त, मुलायम समेत 120 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम में कैदअखिलेश की सभा में तोड़ी कुर्सियां, नारेबाजी के कारण डिंपल नहीं दे पायीं पूरा भाषणफरीदाबाद को गुंडाराज से मुक्ति दिलाएंगे नवीन जयहिंद : सिसोदियासुषमा, शिवराज व तीन पूर्व मंत्रियों की मौजदगी में भरा भाजपा उम्मीदवार भार्गव ने नामांकन
विदेश
नासा ने दूसरों ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लिये 70 लाख डॉलर को दी मंजूरी
By Swadesh | Publish Date: 6/11/2018 11:30:43 AM
नासा ने दूसरों ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लिये 70 लाख डॉलर को दी मंजूरी

वॉशिंगटन। नासा ने दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लिए एक नई तरह की प्रणाली विकसित करने को लेकर करीब 70 लाख डॉलर की रकम को मंजूरी दी है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस प्रणाली का इस्तेमाल मंगल ग्रह पर किया जा सकता है। ‘लेबोरेटरी फॉर एग्नॉस्टिक बायोसिग्नेचर्स’ नामक बहुविषयक परियोजना के तहत जीवन की तलाश करने के लिए एक नयी तरह की प्रणाली विकसित की जाएगी।  इसका उपयोग मंगल ग्रह से लेकर हमारे सौर मंडल के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में किया जाएगा।

 
अमेरिका के जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय की साराह स्टीवर्ट जॉनसन ने बताया, ‘‘बार-बार हम दूसरी दुनिया के अनदेखे जीवों की कल्पना मात्र से चकित होते रहे हैं। ’’दूसरे ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लिए 70 लाख डॉलर की मंजूरी दिया जाना स्पष्ट रूप से इन धारणाओं को तोड़ती है कि उन ग्रहों पर भी धरती के समान ही जीवन होगा।
 
नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर की उप प्रधान खोजकर्ता हीथर ग्राहम ने कहा कि टीम आस-पास के माहौल के साथ असंतुलन की स्थिति पर विचार करेगी जैसे कि विशिष्ट रासायनिक जटिलता या रासायनिक तत्वों का अप्रत्याशित रूप से जमा होना। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS