विदेश
अमेरिका ने भारत को दी ईरान से तेल खरीदने की छूट
By Swadesh | Publish Date: 6/11/2018 3:24:44 PM
अमेरिका ने भारत को दी ईरान से तेल खरीदने की छूट

वाशिंगटन। ईरान पर कठोर प्रतिबंध लागू करने के बावजूद अमरीका ने भारत समेत आठ देशों को ईरान से तेल ख़रीदने की छूट दे दी है। हालांकि यह छूट अस्थाई है।

 
इस छूट के साथ ही भारत ईरान को निर्यात भी कर सकेगा। तेल की बढ़ती कीमतों के बीच अमरीका के इस कदम को चुनावी मौसम में मोदी सरकार के लिए राहत के रूप में देखा जा रहा है।
 
विदित हो कि भारतीय मुद्रा रुपया डॉलर की तुलना में 74 रुपये तक पहुंच गया है। ऐसे में भारत के तेल आयात का बिल भी स्वाभाविक रूप से बढ़ रहा है। दूसरी तरफ भारत का व्यापार घाटा भी बढ़ रहा है जिससे विदेशी मुद्रा भंडार गिर रहा है। ऐसे में ईरान से तेल खरीदने की छूट काफी मायने रखता है। विदित हो कि ईरान भारत को रुपये में भी तेल देता है, यानी बिना डॉलर दिए रुपये से तेल मिलना काफी महत्वपूर्ण है।
 
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध सख्ती से लागू रहेंगे, लेकिन भारत समेत आठ देशों को ईरान से तेल खरीदने की छूट दी गई है जो अस्थाई है।
 
पोम्पियो ने सोमवार को कहा, “ हमने खास परिस्थितियों को देखते हुए तथा बाजार में पर्याप्त मात्रा में तेल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कुछ गिने-चुने देशों को ईरान से तेल आयात की छूट अस्थाई तौर पर देने का फैसला किया है।अमेरिका यह छूट चीन, भारत, इटली, यूनान, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान और तुर्की को देगा।”
 
इसके साथ ही उन्होंने संकल्प जताया कि ईरान पर दबाव बनाने के लिये अमेरिका हर संभव प्रयास करता रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इन देशों ने पहले ही महीने से ईरान से कच्चे तेल की खरीद पहले ही काफी कम कर दी है।
 
दरअसल, ईरान के खिलाफ आज (सोमवार) से अमेरिका के अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लागू हो गए हैं. अमेरिका ने ईरान के बैंकिंग और पेट्रोलियम क्षेत्र पर यह पाबंदी लागू की है, जिसके तहत ईरान से तेल खरीदने वाले यूरोप, एशिया तथा अन्य सभी देशों और कंपनियों पर भी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई का प्रावधान है।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS