विदेश
जूलियन असांजे के खिलाफ अमेरिकी कोर्ट में लगाए गए आरोप: विकिलीक्स
By Swadesh | Publish Date: 16/11/2018 1:37:17 PM
जूलियन असांजे के खिलाफ अमेरिकी कोर्ट में लगाए गए आरोप: विकिलीक्स

वाशिंगटन।  विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे पर अमेरिकी अदालत में आरोप लगाए गए है। असांजे ने साल 2010 में बड़ी संख्या में अमेरिकी गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक किया था। विकिलीक्स ने बताया कि अभियोजकों ने अदालत में असांजे के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। असांजे के खिलाफ कौन से आरोप लगाए गए हैं, इसकी अभी तक कोई सूचना नहीं है।

 
विकिलीक्स ने टि्वटर पर लिखा, ‘‘अमेरिका के न्याय विभाग ने ‘दुर्घटनावश’ विकिलीक्स के प्रकाशक जूलियन असांजे के खिलाफ सीलबंद रखे गए आरोपों (आरोपों का मसौदा) का खुलासा किया जो इससे असंबद्ध किसी मामले में कट एंड पेस्ट की गलती प्रतीत होती है।’’
 
सहायक अमेरिकी अटॉर्नी केलेन ड्वेयर ने असांजे के खिलाफ आरोप लगाए जाने का अनजाने में खुलासा किया जो अब भी सीलबंद हैं। अटॉर्नी ने किसी दूसरे मामले में आरोप पत्र दायर किया था और न्यायाधीश से इसे सीलबंद रहने का अनुरोध किया. ड्वेयर ने लिखा कि आरोपों को ‘‘असांजे की गिरफ्तारी तक सीलबंद रखने की जरूरत’’ होगी।
 
 
बता दें कि जूलियन असांजे यौन उत्पीड़न और बलात्कार के आरोप में गिरफ्तारी से बचने के लिए इक्वाडोर में शरण में लिए हुए हैं। असांजे ने स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए 2012 में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली थी। बाद में स्वीडन ने असांजे पर से सेक्स अपराध से जुड़े मामले को हटा दिया।
 
स्वीडन के वकीलों ने पिछले साल मुकदमा बंद करते हुए कहा था कि असांजे को निकट भविष्य में स्वीडन लाए जाने की कोई संभावना नहीं है। इसके बावदूज असांजे दूतावास में ही बने रहे क्योंकि जमानत का मामला खत्म हो जाने की वजह से लंदन में उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी रही थी। उन पर आरोप है कि स्वीडन प्रत्यर्पित होने से बचने के लिए उन्होंने जमानत की शर्तें तोड़ीं और दूतावास में शरण ली।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS