Ad
विदेश
अमेरिका में हिंदू यूनिवर्सिटी स्थापित होगी
By Swadesh | Publish Date: 20/11/2018 12:00:21 PM
अमेरिका में हिंदू यूनिवर्सिटी स्थापित होगी

लॉसएंजेल्स। अमेरिका में हिंदू यूनिवर्सिटी की स्थापना और इसके कार्य कलापों को आगे बढ़ने की प्रक्रिया पर गंभीरता से विचार शुरू हो गया है। इसके लिए एक दिसम्बर को यहाँ एक बड़े स्तर पर उच्च स्तरीय सम्मेलन हो रहा है, जिसमें हिंदू धर्म के प्रति आस्था रखने वाले सभी पक्षों को आमंत्रित किया गया है। 

 
धर्मा सिविलाइज़ेशन फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष डाक्टर मनोहर शिंदे ने बताया कि इस दिशा में हिंदू यूनिवर्सिटी आफ अमेरिका के पूर्व अधिकारियों से विचार-विमर्श किया जा रहा है। हिंदू यूनिवर्सिटी का विचार राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मुख साप्ताहिक ‘’पाँचजन्य’’ के पूर्व सम्पादक स्वामी तिलक ने रखा था। वह संघ के प्रचारक थे। वह अस्सी के दशक में अमेरिका आ गए थे। उन्होंने सर्वप्रथम सन 1993 में अमेरिका में हिंदू यूनिवर्सिटी की स्थापना को लेकर कार्य शुरू किया। धीरे धीरे उनके साथ अनेक लोग और संस्थाएँ जुड़ती रहीं। फ़्लोरिडा राज्य के ओरलैंडों में हिंदू यूनिवर्सिटी का काम भी शुरू हुआ। श्री स्वामी तिलक के प्रयासों से एक सौ से अधिक छात्रों को स्नातकोत्तर की डिग्रियाँ भी प्रदान की जा सकीं लेकिन दक्षिण अमेरिका में एक कार दुर्घटना में उनका निधन हो गया। 
 
डाक्टर शिंदे के अनुसार इस सम्मेलन में पेंसेलवेनिया से अर्श विद्या गुरुकलम से स्वामी स्वतमानंदा, न्यूयॉर्क से डाक्टर विश्व अदलूरी, पालो आलटो, कैलिफ़ोर्निया में सोफ़िया यूनिवर्सिटी से डाक्टर कुंदन सिंह और बर्लिन की फ़्री यूनिवर्सिटी से डाक्टर जायदीप बाग़चि को आमंत्रित किया गया है। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS