विदेश
ब्यूनस आयर्स पहुंचे मोदी, कई बैठकों में लिया भाग
By Swadesh | Publish Date: 30/11/2018 1:27:45 PM
ब्यूनस आयर्स पहुंचे मोदी, कई बैठकों में लिया भाग

ब्यूनस आयर्स। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए अर्जेंटीना पहुंच चुके हैं। उन्होंने यहां गुरुवार देर रात (भारतीय समयानुसार) कई महत्वपूर्ण बैठकों में हिस्सा लिया।

 
प्रधानमंत्री मोदी ने यहां सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस के साथ दो महत्वपूर्ण बैठक की। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया। वह शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अनौपचारिक भेंट कर सकते हैं।
 
जानकारी के मुतागबिक,मोदी यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ सम्मेलन के इतर त्रिपक्षीय बैठक करेंगे। रणनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में चीन का दबदबा बढ़ने के बीच मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच बैठक महत्वपूर्ण है। 
 
यह त्रिपक्षीय बैठक ट्रंप और आबे की द्विपक्षीय बैठक का ही विस्तार होगी। यह त्रिपक्षीय बैठक 30 नवंबर और एक दिसंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति के बैठकों की श्रृंखला का हिस्सा है।
 
प्रधानमंत्री मोदी ने ब्यूनस आयर्स पहुंचने के फौरन बाद ट्वीट में कहा, "जी-20 शिखर सम्मेलन में निरंतर विकास को आगे बढ़ाने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा की उम्मीद है।"
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS