विदेश
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश का निधन
By Swadesh | Publish Date: 1/12/2018 12:00:55 PM
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश का निधन

लॉस एंजेल्स। पूर्व राष्ट्रपति जार्ज एच डब्ल्यू बुश का 94 वर्ष की आयु में शुक्रवार को निधन हो गया। वह अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति थे।

उल्लेखनीय है कि उनकी 73 वर्षीय पत्नी बारबरा बुश का गत अप्रैल में निधन हो गया था। इसके बाद वह रुधिर में संक्रमण के कारण गंभीर रूप से अस्वस्थ हो गए थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। उनके बड़े बेटे जॉर्ज डब्ल्यू अमेरिका के 43वें राष्ट्रपति बने थे। जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक बयान जारी कर कहा है कि उनके पिता उच्चतम व्यक्तित्व के धनी थे, जिन पर उन्हें और उनके परिवार को ही नहीं, पूरे विश्व को नाज था। रिपब्लिकन नेता जार्ज एच डब्ल्यू बुश ने केनेबंक्पॉर्ट, मेन में 12 जून 2018 में 94वां जन्म दिवस मनाया था। इस आयु तक पहुंचने वाले वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। 

मिलटन, मैसाचुटेस में जन्में बुश सबसे छोटी आयु में नौसेना में पायलट बने और दूसरे विश्व युद्ध में भाग लिया। वह लड़ाकू जहाज में पायलट थे। तब वह एक मिशन पर बहादुरी का काम करते हुए बाल-बाल बचे थे। उनकी शादी जनवरी 1945 में बारबरा से हुई थी। उनके छह बच्चे थे। वह रिपब्लिकन पार्टी में विभिन्न पदों पर रहे और राष्ट्रपति निक्सन और फोर्ड के साथ भी काम किया। पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और दिवंगत बुश में बहुत आत्मीयता थी। वह 1988 में देश के 41वें राष्ट्रपति बने। उनके छोटे बेटे जेब बुश फ्लोरिडा के दो बार गवर्नर रहे।

COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS