विदेश
प्रशासनिक गतिविधियां ठप करने से पीछे हटे डोनाल्ड ट्रम्प
By Swadesh | Publish Date: 19/12/2018 10:30:34 AM
प्रशासनिक गतिविधियां ठप करने से पीछे हटे डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प क्रिसमस के मौके पर प्रशासनिक गतिविधियों को ठप करने के अपने दावे से पीछे हटते दिख रहे हैं। ट्रम्प पिछले कुछ दिनों से लगातार कहते आ रहे थे कि वह देश के दक्षिण पश्चिम में अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के मुद्दे को बड़ी अहमियत दे रहे हैं। इस मुद्दे पर कांग्रेस ने दीवार निर्माण के लिए अपेक्षित फंड में से पहली पांच अरब डालर की रकम के प्रस्ताव पर अनुमति नहीं दी तो वह प्रशासनिक गतिविधियों को ठप कर देंगे। 

 
मंगलवार को ट्रम्प ने यहां संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा, '' अभी कुछ भी कहना और करना जल्दबाजी होगा।'' प्रशासन के कई विभागों के पास अभी अगले शुक्रवार देर रात तक काम करने के लिए अपेक्षित फंड है। बाद में व्हाइट हाउस प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने भी कहा है, 'सरकार के सम्मुख मुख्य मुद्दा बार्डर को सील करना है, न की प्रशासन को ठप करना।' 
 
कांग्रेस के दोनों सदनों में फिलहाल दिसम्बर के अंत तक रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है, लेकिन क्रिसमस की छुट्टियों के बाद जैसे ही 1 जनवरी से कांग्रेस के दोनों सदनों की बैठकें शुरू होंगी, सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी का भले ही बहुमत है, लेकिन सरकारी कामकाज, ख़ास कर दीवार निर्माण के लिए प्रतिनिधि सभा में अपेक्षित फंड के वित्तीय प्रस्ताव पारित कराने में अड़चन हो सकती है। मध्यावधि चुनाव के बाद प्रतिनिधि सभा में अब डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है। डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चूक शूमर पहले ही कह चुके हैं कि वह दीवार निर्माण के लिए फंड पर सहमति नहीं दे सकते। उधर रिपब्लिकन पार्टी के सीनेट में नेता मिच मेक्नोल ने कहा है, ' देखना यह है कि आखिर ट्रम्प चाहते क्या हैं। 
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS