Ad
विदेश
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की घर वापसी पर बन गई बात
By Swadesh | Publish Date: 21/12/2018 1:29:18 PM
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की घर वापसी पर बन गई बात

वाशिंगटन। अफगानिस्तान से अमेरिकी सेनाओं की वापसी का निर्णय लिया गया है। इसके लिए शुरू में सात हजार सैनिकों की वापसी की योजना बनाई गई है। अफगानिस्तान में 14 हजार सैनिक हैं, जो अफगान सेनाओं को अग्रिम प्रशिक्षण और नीति विषयक मामलों में परामर्श देने में लगी हुई है। वापसी अगले चन्द महीनों में शुरू होने की योजना है। इस योजना के बारे में पेंटागन ने पुष्टि नहीं की है। 

 
न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार अफगानिस्तान की सुरक्षा से संबंधित अधिकारियों ने दावा किया है कि सीरिया और अफगानिस्तान से अमेरिकी सेनाओं की वापसी का निर्णय एक साथ लिया गया था। इससे पहले ओबामा प्रशासन ने अमेरिकी सैनिकों की घर वापसी का निर्णय ले लिया था और अमेरिकी सैनिकों का दायित्व सीमित कर दिया गया था। सन 2014 के पश्चात जब से अफगानिस्तान की सेना ने स्वतंत्र रूप से सुरक्षा का भर संभाला है, उसके 25 हजार सैनिक मारे जा चुके हैं।
 
 
अफगानिस्तान में 17 वर्षों से चले आ रहे युद्ध की समाप्ति के लिए भारत का स्पष्ट मत रहा है कि तालिबान को चुनी हुई अफगानिस्तान सरकार से मिल-जुलकर बात करनी चाहिए, जबकि तालिबान अफगानिस्तान सरकार को पीठू मानती है। इस संदर्भ में अफगानिस्तान संकट के हल के लिए अलग-अलग स्तरों पर बातचीत की जा रही है। 
 
इसमें एक ओर कतर में युद्धरत तालिबान अमेरिकी प्रतिनिधि से बातचीत में लगे हैं, दूसरी ओर रूस, चीन और पाकिस्तान के प्रतिनिधि यूनाइटेड अरब अमीरात में जूझ रहे हैं। तालिबान सीधे अफगानिस्तान सरकार से बातचीत करने की बजाए अमेरिकी प्रतिनिधि से बातचीत करने की इच्छुक है। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS