विदेश
अमेरिका-मैक्सिको के बीच दीवार निर्माण पर अड़े ट्रम्प, दुविधा में आठ लाख कर्मचारी
By Swadesh | Publish Date: 26/12/2018 11:38:22 AM
अमेरिका-मैक्सिको के बीच दीवार निर्माण पर अड़े ट्रम्प, दुविधा में आठ लाख कर्मचारी

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका-मैक्सिको के बीच दीवार निर्माण के मसले पर अड़े हुए हैं। प्रशासन की गतिविधियां चार दिन से ठप पड़ी हैं। एक दर्जन से अधिक सरकारी विभागों के आठ लाख कर्मियों के सम्मुख दुविधा यह है कि क्रिसमस की छुट्टियों के पश्चात वे ड्यूटी पर जाएं अथवा नहीं। ये कर्मी अपनी ड्यूटी पर जाते हैं, तो उन्हें नहीं मालूम की उन्हें कब कैसे मजदूरी भत्ते मिलेंगे? नहीं जाते हैं तो उन्हें बिना वेतन के छुट्टी के लिए आवेदन देना जरूरी होगा। विदित हो, शुक्रवार को देर सायं तक कांग्रेस के ऊपरी सदन सीनेट में राष्ट्रपति ट्रम्प की ओर से दीवार निर्माण पर कोई पांच अरब डालर की मांग पर सहमति नहीं होने से वित्त प्रस्ताव पारित नहीं हो सका और शनिवार सुबह से इन कर्मियों के लिए फ़ंड के आवंटन के अभाव में प्रशासनिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हो चुकी हैं। 

 
ट्रम्प ने मंगलवार को यहां व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रशासन की गतिविधियों के ठप होने का भले ही तीसरा दिन है, वह तब तकि अपनी बात पर अड़े रहेंगे, जब तक डेमोक्रेटिक पार्टी दीवार निर्माण के लिए अपेक्षित फ़ंड के आवंटन पर सहमति नहीं देती है। उन्होंने कहा कि दीवार अथवा फेंस निर्माण के लिए किसी एक पर सहमति बनाना ज़रूरी है। देखते हैं, कहां सहमति बनती है। 
 
उनका कहना था कि अमेरिकी मेक्सिको सीमा पर ड्रग माफ़िया और अपराधियों को रोकना जरूरी है। यह दीवार निर्माण से हाई संभव है। अभी सीनेट और प्रतिनिधि सभा, दोनों में रिपब्लिकन का बहुमत जरूर है, पर वित्त विधेयक को पारित कराने के लिए डेमोक्रेट की जरूरत रहेगी। अगले महीने से डेमोक्रेट का प्रतिनिधि सभा में बहुमत हो जाएगा| तब दीवार निर्माण के लिए फ़ंड जुटाना ट्रम्प के लिए टेढ़ी खीर होगा। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS