विदेश
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की सभापति चुनीं गईं नैंसी पेलोसी, राष्ट्रपति ट्रम्प ने दी बधाई
By Swadesh | Publish Date: 4/1/2019 10:31:08 AM
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की सभापति चुनीं गईं नैंसी पेलोसी, राष्ट्रपति ट्रम्प ने दी बधाई

वाशिंगटन। नैंसी पेलोसी ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सभापति के पद के लिए गुरूवार को हुए चुनाव में 435 सदस्यीय सदन में रिपब्लिकन पार्टी के केविन मेकार्थी को परास्त किया। नैंसी को 220 मत मिले, जबकि मेकार्थी को 190 मत हासिल हुए। इस पद के लिए अन्य प्रत्याशियों को अठारह मत मिले। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नैंसी पेलोसी को सभापति के पद पर चुने जाने पर बधाई दी है। 

 
उन्होंने बधाई संदेश में कहा है कि उनकी कोशिश होगी कि व्हाइट हाउस मिलजुल कर काम करेगा। इससे दो दिन पहले ट्रम्प व्हाइट हाउस में नैंसी पेलोसी से अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाए जाने और अवैध आव्रजकों के प्रवेश पर प्रभवी रोक लगाए जाने के बारे में बात कर चुके हैं। 
 
डेमोक्रेट की स्पष्ट धारणा है कि अमेरिका-मेक्सिको की दो हजार मील लंबी दीवार बना कर अवैध आव्रजकों को रोका जाना बहुत मुश्किल है। नैंसी पेलोसी ने जीत के समय सदन में मौजूद अपने पारिवारिक नन्हें, छोटे बच्चों को ही नहीं, सदन में जीत कर आए अन्यान्य प्रतिनिधियों के बच्चों को भी मंच पर बुलाया और उनके सामने शपथ ली। नैंसी पेलोसी ने इस अवसर पर कहा कि यह ऐतिहासिक क्षण है, जब सारा विश्व उन्हें और वे भविष्य को बड़ी संजीदगी के साथ आशा और विश्वास के साथ निहार रहे हैं। 
 
बुजुर्ग डेमोक्रेट नैंसी पेलोसी की कांग्रेस के निचले सदन में सभापति के पद पर निर्वाचन को महिला वर्ग की जीत के रूप में देखा जा रहा है। पेलोसी ने जीत के बाद इस बात को स्वीकार किया कि एक वक्त था, जब महिलाओं को ज्यादा तवज्जो नहीं दी जाती थी। यह पहला मौका है कि आज इस सदन में एक सौ से अधिक महिलाएं चुनाव जीत कर आई हैं। यह एक अच्छा संकेत है। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS