Ad
विदेश
अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार मामला : ट्रम्प राष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित करने पर आमादा
By Swadesh | Publish Date: 5/1/2019 11:27:13 AM
अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार मामला : ट्रम्प राष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित करने पर आमादा

वाशिंगटन| राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए कृत संकल्प हैं| भले इसके लिए प्रशासन गतिविधियों को आंशिक रूप वर्षों तक बंद करना पड़े। डेमोक्रेटिक पार्टी से बातचीत में निराशा हाथ लगने के बाद उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो वह कांग्रेस से हट कर राष्ट्रीय स्तर पर आपातकालीन स्थिति घोषित कर सकते हैं। 

 
उन्होंने कहा कि वह ऐसे किसी वित्त विधेयक पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे, जिसमें दीवार के लिए अपेक्षित फंड की अनुमति नहीं होगी। केंद्रीय सरकार के आठ लाख सरकारी कर्मचारी पिछली 22 दिसंबर से बेरोजगार हो गए हैं। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि वह जो भी कदम उठा रहे हैं, उन्हें इस पर गर्व है। उन्होंने यह भी कहा कि यह देश की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। राष्ट्रीय आपात स्थिति के दौरान मिलिट्री की जरूरतों के मुताबिक बुनियादी ढांचा खड़ा किए जाने का प्रावधान है। इसके लिए भी फंड की व्यवस्था रक्षा कोष से होती है। लेकिन संविधान के जानकारों का मत है कि इस तरह के फंड की अनुमति भी कांग्रेस के हाथों में होती है। 
 
शुक्रवार को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति से बातचीत के बाद प्रतिनिधि सभा के स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चुक शुमर ने पत्रकारों को बताया कि उनकी राष्ट्रपति से बातचीत उत्साहवर्धक नहीं रही। उन्होंने राष्ट्रपति को स्पष्ट शब्दों में बता दिया है कि वे प्रशासन गतिविधियों को फिर से प्रारंभ करने के लिए उत्सुक हैं। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS