Ad
विदेश
अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए ट्रम्प अडिग
By Swadesh | Publish Date: 9/1/2019 12:01:02 PM
अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार के लिए ट्रम्प अडिग

राष्ट्र के नाम संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि दीवार निर्माण के लिए सहमति होने तक अन्य किसी प्रस्ताव पर गौर नहीं करेंगे 

वाशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को यहां कहा कि अमेरिका-मेक्सिको स्थित दक्षिणी सीमा पर दीवार निर्माण के लिए जब तक अपेक्षित पांच अरब डालर फंड पर सहमति नहीं होती, वह किसी अन्य प्रस्ताव पर ग़ौर करने को तैयार नहीं हैं। प्रशासनिक गतिविधियों के ठप होने के 18 वें दिन ट्रम्प ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि अमेरिकी सीमा पर मानवीय और सुरक्षात्मक संकट की घड़ी है और डेमोक्रेटिक पार्टी के लोग इस तथ्य को समझ नहीं पा रहे हैं। 
 
ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के ओवल आफिस से अपने पहले संबोधन में कहा कि कस्टम और बार्डर पेट्रोल एजेंट्स को प्रतिदिन हजारों अवैध आव्रजकों से लोहा लेना पड़ रहा है, जो अमेरिकी सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका में जब हर साल लाखों लोगों को वैधानिक तौर पर आने की इजाजत दी जा रही है तो फिर अवैधानिक तौर पर कैसे आने की इजाजत दी जा सकती है। अवैधानिक तौर पर आने वाले लोगों में ड्रग माफ़िया और गंभीर क़िस्म के अपराधी हैं। 
 
उन्होंने यह भी कहा, हर सप्ताह हेरोइन की तस्करी और उसके सेवन से तीन सौ लोग मर रहे हैं| आने वाले समय में यह एक महामारी का रूप ले सकती है। उनका कहना था कि पिछले महीने मादक दवाओं के साथ बीस हज़ार बच्चों को बड़े नाटकीय तरीके से अमेरिकी सीमाओं में भेजा गया था। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। संबोधन में उन्होंने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर हुई घटनाओं के आंकड़े भी प्रस्तुत किए जिनमें गंभीर अपराधों की चर्चा की गई थी। ट्रम्प की यह पहली स्पीच थी। 
 
उन्होंने कहा कि इस समस्या का एक मात्र हल सीमा पर दीवार का निर्माण है। उन्होंने कहा कि उनके विधि विभाग, कस्टम और बार्डर पेट्रोल गृह विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार कर कांग्रेस को भेजा है| उस प्रस्ताव में सीमा पर उन सभी दोषों को दूर किए जाने का विस्तृत ब्योरा दिया गया है। इसके लिए प्रशासन ने कांग्रेस से 5.7 अरब डालर का प्रस्ताव किया है। उन्होंने कहा कि मेक्सिको के साथ जो व्यापार संधि हो रही है, उससे दीवार निर्माण राशि की भरपाई हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि बुधवार को कांग्रेस के दोनों पक्षों के सभी नेताओं को बुलाया गया है| आशा की जा रही है कि वे पार्टी लाइन से ऊपर उठ कर निर्णय लेंगे। 
 
ट्रम्प की स्पीच के बाद कांग्रेस में प्रतिनिधि सभा में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी की स्पीकर नेंसी पेलोसी और सीनेट में प्रतिपक्ष के डेमोक्रेटिक नेता चुक शुमार ने राष्ट्रपति के आंकड़ों को बेबुनियाद और निराधार बताया। उन्होंने कहा कि वह दीवार निर्माण के नाम पर प्रशासन ने आठ लाख संघीय कर्मचारियों को बंधुआ मजदूर बना दिया है, जो शर्म की बात है। उन्होंने यह भी कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी भी अपनी सीमाओं की सुरक्षा चाहती है, लेकिन हम अपने मूल्यों की भी आहूति नहीं दे सकते। इसके लिए दीवार बनाना ही जरूरी नहीं है| प्रौद्योगिकी के नये तौर-तरीकों का इस्तेमाल कर अवैध आव्रजकों पर नजर रखी जा सकती है। उन्होंने राष्ट्रपति से अपील की कि वह संकट का निर्माण करने की बजाय बंधुआ मजदूरों को रिहा करें और प्रशासन को सुचारू रूप से काम करने दें। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS