Ad
विदेश
सीरिया और इराक में फिर सिर उठाने लगे इस्लामिक स्टेट के लड़ाके
By Swadesh | Publish Date: 10/1/2019 12:37:05 PM
सीरिया और इराक में फिर सिर उठाने लगे इस्लामिक स्टेट के लड़ाके

वाशिंगटन | सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट के लड़ाके फिर से सिर उठाने लगे हैं। सीरिया में एक 16 वर्षीय अमेरिकी किशोर सहित आठ देशों के लड़के गिरफ़्तार किए गए हैं, जो इस्लामिक स्टेट की ओर से सीरियाई और अमेरिकी सेना के विरुद्ध लड़ रहे थे। अमेरिकी विदेश विभाग ने इस पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। इन आठ देशों में जर्मनी, रूस, उक्रेन, ताजिकस्तान, कजाकिस्तान और उज़्बेकिस्तान के लड़के बताए जाते हैं। इससे पहले एक अन्य अमेरिकी 34 वर्षीय क्रिस्टोफर क्लार्क को गिरफ़्तार किए जाने की सूचना है। 

 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गिरफ़्तार अमेरिकी त्रिनिदाद का रहने वाला भी हो सकता है। इस बारे में केंट यूनिवर्सिटी के एक सीनियर लेक्चरर सिमोन कोटी ने ऐसा संशय प्रकट किया है। यह घटना राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से पिछले महीने सीरिया से अमेरिकी सेना हटाए जाने की घोषणा के बाद प्रकाश में आई है। जानकारी है कि 295 अमेरिकी मिलिटेंट ग्रुप में शामिल हुए थे| इनमें कितने लोग इराक और सीरिया में फ़्रंट पर युद्ध में शरीक हैं, पता नहीं चल सका है। 
 
उधर विदेश मंत्री माइक पोंपियो अमेरिकी सेनाओं के सीरिया से हटाए जाने की घोषणा के बाद ईरान और जेहादी गुटों के आक्रामक रूख को देखते हुए इन दिनों मिडल ईस्ट के देशों के दौरे पर हैं। बुधवार को पोंपियों अकस्मात बगदाद पहुंचे। विदेश मंत्री का पद ग्रहण करने के बाद वह पहली बार लंबी यात्रा पर निकले हैं। वह ओमान से बगदाद गए हैं। अमेरिकी प्रशासन के सामने चुनौती यह है कि क्या इन युद्ध बंदियों को छुड़ाना उचित होगा? दूसरे, सीरिया से सेनाएं बुलाए जाने के फ़ैसले के बाद यह एक चुनौती बन कर सामने आई है। अमेरिका के दो हज़ार सैनिक सीरिया में हैं, जो सीरियाई सेना के साथ मिल कर इस्लामिक एस्टेट के लड़ाकों के ख़िलाफ युद्ध लड़ रहे हैं|
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS