विदेश
जापान में आधुनिक रडार लगाएगा अमेरिका
By Swadesh | Publish Date: 30/1/2019 4:58:00 PM
जापान में आधुनिक रडार लगाएगा अमेरिका

टोक्यो। रूस, चीन और उत्तर कोरिया की ओर से आने वाले खतरे के मद्देनजर अमेरिका जापान में समय पूर्व चेतावनी देने वाले रडार लगाने की योजना पर काम कर रहा है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 
रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका जापान में एक नए तरह का ‘होमलैंड डिफेंस रडार’ (एचडीआर) लगाने की योजना बना रहा है जो अमेरिका की ओर आने वाली किसी भी मिसाइल के बारे में चेतावनी देगी।
 
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमेरिका ऐसे रडार लगाने की भी योजना बना रहा है जो उपग्रह पर हमले करने वाले दूसरे उपग्रहों और अंतरिक्ष में फंसे मलबे के बारे में जानकारी देगा।
 
सूत्रों के मुताबिक, वाशिंगटन की साल 2025 के अंत तक इस रडार को लगाने की योजना है। इस रडार का संचालन जापान और हवाई से किया जाएगा। इतना ही नहीं, अमेरिका की साल 2023 तक हवाई द्वीप पर भी इसी तरह का रडार लगाने की योजना है।
 
बहरहाल अमेरिका के पास जमीन आधारित ‘मिडकोर्स डिफेंस सिस्टम’ है। यह प्रणाली अलास्का और कैलीफोर्निया में लगाया गया है। अमेरिका ने पहले से भी टीपीवाई-2 रडार जापान के आओमोरी व क्योटो प्रिफेक्चर में लगा रखे हैं, लेकिन ये केवल कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल को ही ट्रैक कर सकते हैं, जबकि चीन, रूस और अमेरिका के पास आईसीबीएम हैं और उत्तर कोरिया लगातार इसका परीक्षण भी कर रहा है।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS