विदेश
भारत के रक्षा परिदृश्य बदलने को तैयार लॉकहीड मार्टिन
By Swadesh | Publish Date: 5/2/2019 6:04:10 PM
भारत के रक्षा परिदृश्य बदलने को तैयार लॉकहीड मार्टिन

वाशिंगटन। अमेरिका की शीर्ष रक्षा निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत के सैन्य आधुनिकीकरण में व्यापक सहयोग देने का प्रस्ताव किया है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 
रिपोर्ट के मुताबिक, लॉकहीड मार्टिन में एयरोनॉटिक्स स्ट्रैटेजी एंड बिजनेस डेवेलॉपमेंट के उपाध्यक्ष विवेक लाल ने कहा, ‘‘लॉकहीड मार्टिन भारत के साथ रणनीतिक, दीर्घकालीन, अंतरराष्ट्रीय रक्षा साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध है। भारत को भी आधुनिक रक्षा क्षमताओं की काफी आवश्यकता है।’’ 
 
उन्होंने सोमवार को कहा कि लॉकहीड मार्टिन परिदृश्य बदलने वाली रक्षा साझेदारी प्रस्तावित कर रहा है जिससे केवल भारत ही नहीं,, बल्कि अमेरिका और कई अंशधारकों को लाभ होगा।
 
उन्होंने आगे कहा, ‘‘ नए लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टरों और अन्य मंचों के लिए भारत के साथ हमारी प्रस्तावित साझेदारी निकट भविष्य और लंबे समय में ना सिर्फ भारत की क्षमता एवं रक्षा प्रगौद्योगिकी आवश्यकताओं को पूरा करेगी, बल्कि उससे भी आगे जाएगी।’’ 
 
लाल ने कहा कि कंपनी ने सितंबर, 2018 में यह घोषणा करके प्रतिबद्धता दर्शायी है कि वह भावी उपभोक्ताओं के लिए भारत में एफ-16 विमानों निर्माण के लिए टाटा के साथ साझीदारी करेगा।
 
उन्होंने कहा, ‘‘ ‘मेक इन इंडिया’ साझेदारी एक स्वाभाविक अगला कदम है जो टाटा के साथ सी-130 जे विमान और अन्य रक्षा मंचों पर हमारी सफल भागीदारी को आगे लेकर जाता है। हम भारत में दिख रही संभावनाओं से उत्साहित हैं।’’ 
 
भारतीय नौसेना के लिए 24 हेलीकॉप्टरों की स्थिति के बारे में कंपनी ने कहा कि भारत सरकार ने 24 एमएच 60आर हेलीकॉप्टर हासिल करने की खातिर प्रस्ताव एवं स्वीकार्यता पत्र (एलओए) के लिए अमेरिका सरकार को अनुरोध पत्र (एलओआर) जारी किया था जिसका अमेरिकी नौसेना जल्द जवाब देगी।
 
इतना ही नहीं लॉकहीड मार्टिन भारतीय नौसेना की 111 बहुउपयोगी हेलीकॉप्टर हासिल करने के कदम में भी भागीदारी की योजना बना रहा है। एस-76डी हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना के बहुउपयोगी हेलीकॉप्टर कार्यक्रम के लिए उचित हेलीकॉप्टर है। 
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS