विदेश
श्वेत वस्त्रधारी डेमोक्रेट महिला सांसदों ने भी खड़ी होकर की ट्रम्प की सराहना
By Swadesh | Publish Date: 6/2/2019 1:14:45 PM
श्वेत वस्त्रधारी डेमोक्रेट महिला सांसदों ने भी खड़ी होकर की ट्रम्प की सराहना

वाशिंगटन। डेमोक्रेट महिला सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के महिलाओं के प्रति आक्रामक तेवर के मद्देनज़र 'स्टेट ऑफ यूनियन एड़्रेस' में शांति के प्रतीक के रूप में श्वेत परिधान पहन कर एकजुटता का परिचय दिया, लेकिन पार्टी लाइन से ऊपर उठ कर महिलाओं के पक्ष में उठाए गए मुद्दों पर खड़े हो कर उन का ज़ोरदार अभिवादन भी किया। 

 
राष्ट्रपति ट्रम्प ने इस बात पर संतोष जताया कि गत नवंबर में मध्यावधि चुनाव में बड़ी संख्या में महिलाएं चुनाव जीत कर आई हैं, जो लोकतंत्र के लिए एक अच्छा संकेत है और एक रिकार्ड भी है। इस बार प्रतिनिधि सभा में एक सौ से अधिक डेमोक्रेट महिला सदस्य हैं, जबकि प्रतिनिधि सभा की स्पीकर ख़ुद नैंसी पेलोसी हैं।
 
उन्होंने कहा कि अमेरिका के आर्थिक विकास के दौर में पिछले साल जो नए रोज़गार सृजित हुए, उनमें से 58 प्रतिशत रोज़गार महिलाओं को मिले हैं। इनमें से महिलाओं ने कांग्रेस में भी स्थान अर्जित किया है, जो एक सुखद परिणाम है। इन दोनों ही वक्तव्यों पर डेमोक्रेट महिला सदस्यों ने अप्रत्याशित तौर पर खड़े हो कर राष्ट्रपति का अभिवादन किया। 
 
उन्होंने कहा कि अमेरिकियों को इस बात पर गर्व है कि बड़ी तादाद में महिलाएं रोज़गार पाईं हैं, जो कभी पहले नहीं हुआ। ट्रंप ने कहा कि यह परिणाम ठीक एक शताब्दी के बाद देखने को मिला है, जब कांग्रेस ने एक संविधान संशोधन के जरिए महिलाओं को मताधिकार प्रदान किया था। राष्ट्रपति के अभिभाषण के समय राष्ट्रपति चुनाव -2020 के लिए एक संभावित डेमोक्रेट उम्मीदवार के रूप में टी वी कैमरे ने भारतीय मूल की कमला हेरिस सहित कुछ अन्य महिला उम्मीदवारों पर फ़ोकस किया था। इसमें हेरिस को मुंह बनाते हुए देखा गया। 
 
राष्ट्रपति के अभिभाषण के जवाब में जार्जिया से गवर्नर पद के चुनाव में मामूली अंतर से परास्त अश्वेत महिला स्टेसी अब्राहम ने कहा कि सच यह है कि उनके अपने चुनाव में मतदाताओं के साथ ज़ोर ज़बरदस्ती और मतों के साथ छेड़छाड़ की गई। उन्होंने कहा कि अश्वेत महिलाओं के साथ पक्षपात और दुर्भावना का पूरी तरह अंत हुआ नहीं है। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS