विदेश
व्यापार समझौता के लिए तय अंतिम तिथि से पहले चीनी राष्ट्रपति से नहीं मिलेंगे ट्रंप
By Swadesh | Publish Date: 8/2/2019 5:35:50 PM
व्यापार समझौता के लिए तय अंतिम तिथि से पहले चीनी राष्ट्रपति से नहीं मिलेंगे ट्रंप

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि वह चीन के साथ व्यापार संधि के लिए तय अंतिम तिथि से पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात नहीं करेंगे। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 
उल्लेखनीय है कि इसी तरह की टिप्पणी ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों ने भी की थी। उन्होंने कहा था कि व्यापार समझौता के लिए तय अंतिम तिथि से पहले दोनों देशों के नेताओं के मिलने की संभावना बहुत कम है। इससे जल्द व्यापार संधि होने की संभावना क्षीण हो जाएगी। इस बयान के बाद उस समय अमेरिकी शेयर बाजार लुढ़क गया था।
 
पिछले साल अर्जेंटीना मं ट्रंप और शी व्यापार समझौता के लिए वार्ता हेतु दोनों देशों के दल को 90 दिनों का समय देने पर राजी हुए थे जो एक मार्च को समाप्त हो जाएगा। अगर इस दौरान कोई समझौता नहीं हुआ तो अमेरिकी प्रशासन 200 अरब डॉलर मूल्य की अतिरिक्त चीनी वस्तुओं पर शुल्क लगा देगा। हालांकि दोनों देशाें के बीच दूसरे दौर की व्यापार वार्ता अगले सप्ताह बीजिंग में होगी।
 
हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप चीनी राष्ट्रपति के साथ अच्छे संबंध होने की दुहाई देते हैं। उन्होंने पिछले सप्ताह चीनी उपप्रधानमंत्री लियु के साथ मुलाकात के दौरान कहा था कि समझौता पर अंतिम मुहर लगाने को वह शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। इस पर लियु ने शी की ओर से एक आमंत्रण भी प्रेषित किया था। लेकिन ट्रंप के सलाहकार उस समय इसको लेकर चिंता जताई थी। उनका मानना था कि वार्ता के इस स्तर पर आमंत्रण स्वीकार करने से समझौता के लिए अमेरिकी दबाव कम हो जाएगा।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS