विदेश
अमेरिकी राजनयिकों को 72 घंटे के भीतर वेनेजुएला छोड़ने का अल्टीमेटम
By Swadesh | Publish Date: 13/3/2019 10:55:57 AM
अमेरिकी राजनयिकों को 72 घंटे के भीतर वेनेजुएला छोड़ने का अल्टीमेटम

काराकास। वेनेजुएला ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो पर अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा साइबर "तोड़फोड़" का आरोप लगाने के बाद अमेरिकी राजनयिकों को 72 घंटे के भीतर देश छोड़ने का आदेश दिया गया है। 

 
वेनेजुएला के विदेश मंत्री जॉर्ज आर्रेज ने मंगलवार देर रात ट्विट कर कहा कि अमेरिकी राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए तीन दिन का समय दिया गया है । विदेश मंत्री ने अपने दूसरे ट्विट में कहा कि अमेरिकी अधिकारियों की वेनेजुएला की धरती पर मौजूदगी देश की शांति, एकता और स्थिरता के लिए खतरा है। 
 
उल्लेखनीय है कि इससे पहले सोमवार को अमेरिकी विदेश विभाग ने घोषणा की थी कि वे इस सप्ताह वेनेजुएला से अपने कर्मचारियों को वापस ले लेंगे। अपने आदेश में अमेरिकी प्रशासन ने कहा कि था कि उनकी उपस्थिति "अमेरिकी नीतियों के लिए अड़चन बन गयी है। 
 
अमेरिका और वेनेजुएला के मध्य विवाद उस वक्त से गहराया है जब 35 वर्षीय कांग्रेस प्रमुख मदुरो के 2018 के जनवरी माह में घोखाधड़ी से चुनाव में जीत कर अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया गया। जबकि वाशिंगटन प्रशासन ने विपक्षी नेता जुआन गुआदो वहां का राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी थी। जिसके बाद यूरोप और लैटिन अमेरिकी अधिकांश देशों ने उसका पालन किया था।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS