विदेश
राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में जोइ बिडेन भी शामिल
By Swadesh | Publish Date: 20/3/2019 11:26:53 AM
राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में जोइ बिडेन भी शामिल

लॉस एंजेल्स। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा कार्यकाल में उप राष्ट्रपति रहे जोइ बिडेन भी राष्ट्रपति चुनाव-2020 की दौड़ में शामिल हो गए हैं। मंगलवार को उन्होंने बड़े दानदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वह मैदान में उतर आए हैं और उन्हें मदद की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक प्रभावशाली सफलता के लिए जरूरी है कि उनके पास फंड की कमी नहीं होने पाए।

सीएनएन के ताजा सर्वे में कहा गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित 12 प्रत्याशियों में जोइ बिडेन, बर्नी सैंडर्स और कैलिफोर्निया की सिनेटर कमला हैरिस क्रमानुसार पहले तीन स्थानों पर हैं। हालांकि टेक्सास से प्रतिष्ठित सिनेटर टेड क्रूज को हाल के नवम्बर चुनाव में कड़ी टक्कर देने वाले बेटों ओ'रोके ने मात्र 24 घंटों में अबतक के संभावित उम्मीदवारों में सर्वाधिक 59 लाख डॉलर जुटाकर यह दिखा दिया था कि उन्हें कमतर आंकना उचित नहीं होगा। 
 
76 वर्षीय जोइ बिडेन ने कहा कि बेशक वह बर्नी सैंडर्स और ओ 'रोके की तुलना में एकसाथ इतनी बड़ी धनराशि एकत्र नहीं कर पाएंगे। वॉल स्ट्रीट जर्नल की मानें तो बर्नी सैंडर्स ने 24 घंटों में 59 लाख और ओ'रोके ने 61 लाख डॉलर एकत्र कर चुनाव अभियान का आगाज किया था। 
जोइ बिडेन के पक्ष में प्रशासकीय कार्यों के अनुभव के साथ-साथ चुनाव प्रचार का खासा अनुभव है। वह इसके लिए पूरे अमेरिका का दौरा कर चुके हैं। बिडेन चार बार सांसद रहे हैं। प्राइमरी चरण में सफलता के लिए बिडेन को पर्याप्त धनराशि की दरकार होगी।
 
वह अपनी उम्मीदवारी की विधिवत घोषणा 31 मार्च को कर सकते हैं। हालांकि उन्होंने गत शनिवार को डेलेवर डेमोक्रेटिक पार्टी के स्टेट कार्यकर्ताओं की अनौपचारिक बैठक में कहा था कि मैदान में जितने भी संभावित डेमोक्रेट उम्मीदवार हैं, उन सभी में उनका रिकॉर्ड बेहतर है। जोइ बिडेन के चुनाव मैदान में आने की भनक के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उन्हें एक अल्पज्ञानी बताकर मजाक उड़ाया था।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS