Ad
विदेश
उत्तर कोरिया ने किया नए हथियार का परीक्षण
By Swadesh | Publish Date: 18/4/2019 5:58:11 PM
उत्तर कोरिया ने किया नए हथियार का परीक्षण

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने शासक किम जोंग उन की मौजूदगी में नए निर्देशित सामरिक हथियार का परीक्षण किया। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।समाचार एजेंसी एजेंसी केसीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले किम ने वायु सेना की इकाई का दौरा किया।

पिछले पांच महीने पहली बार उन्होंने सैन्य इकाई का निरीक्षण किया। इसके बाद वह एकेडमी ऑफ डिफेंस साइंस गए जहां उन्होंने हथियार के परीक्षण का निरीक्षण किया। किम ने नए प्रकार के निर्देशित सामरिक हथियार के परीक्षण के बारे में जानने के लिए बनवाई गई निरिक्षण पोस्ट से इस परीक्षण पर नजर रखी। किम ने कहा, 'हथियार प्रणाली का विकास पीपुल्स आर्मी की युद्ध शक्ति बढ़ाने में बहुत अहमियत रखता है।' उन्होंने रक्षा अकादमी के वैज्ञानिकों और कर्मचारियों के कामों की भी सराहना की।
 
दरअसल, उपग्रह चित्रों से उत्तर कोरिया के परमाणु स्थल पर हलचल की पुष्टि होने के बाद यह परीक्षण किया है। परीक्षण पर अमेरिका की ओर से कोई अधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।हालांकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी थी, लेकिन कोई प्रतिक्रिया जाहिर नहीं की।
 
उल्लेखनीय है कि तमाम कोशिशों के बावजूद दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। हाल यह हे कि एक तरफ किम अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ तीसरी शिखर वार्ता करने की बात कर रहे हैंऔर दूसरी ओर वह अपनी मारक क्षमता भी बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा वह चीन और रूस को भी साधने की जुगत में हैं। इससे जाहिर होता है कि उत्तर कोरियाई शासक आसानी से अमेरिका की शर्तों को मानने वाला नहीं है। 
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS