विदेश
उत्तर कोरियाई नेता किम करेंगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात
By Swadesh | Publish Date: 23/4/2019 4:40:31 PM
उत्तर कोरियाई नेता किम करेंगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात

प्योंगयांग (उत्तर केरिया)। उत्तर केरिया के नेता किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से मुलाकात करेंगे। शिखर वार्ता करने के लिए वह रूस जाएंगे। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 
समाचार एजेंसी यॉनहाप ने उत्तर कोरिया स्टेट एजेंसी के हवाले से बताया है कि किम रूस के राष्ट्रपति के आमंत्रण पर रूस जाएंगे। हालांकि मुलाकात की तिथि और स्थान के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। उल्लेखनीय है कि अमरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ फरवरी महीने में हनोई शिखर बैठक में परमाणु निरस्त्रीकरण पर कोई सहमति नहीं बनी। परिणामस्वरूप कोई संयुक्त बयान भी जारी नहीं किया गया और इस शिखर बैठक को विफल माना जा रहा है। 
 
हालांकि उत्तर कोरियाई शासक किम और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच तीसरी शिखर बैठक की संभावना जताई जा रही है, लेकिन इससे पहले किम रूसी राष्ट्रपति पुतिन को विश्वास में लेना चाहते हैं। उन्होंने हाल ही में पुतिन को एक पत्र लिखा था जिसमें दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की बात कही गई है। संभावाना है कि दोनों देशों के नेताओं के बीच बैठक अगले हफ्ते रूस के पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक में यह शिखर बैठक होगी। 
 
उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के नेताओं के बीच यह बैठक आठ साल बाद होने जा रही है। साल 2011 में उत्तर कोरिया के पूर्व शासक किम जोंग इल और रूस के तत्कालीन राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव के बीच हुई थी। 
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS