विदेश
अगले पांच साल में 10 खरब डॉलर हो जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था: हर्षवर्धन श्रृंगला
By Swadesh | Publish Date: 3/5/2019 11:17:28 AM
अगले पांच साल में 10 खरब डॉलर हो जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था: हर्षवर्धन श्रृंगला

लॉस एंजेल्स। अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने दक्षिण-कैलिफोर्निया में प्रवासी भारतीय समुदाय के बीच भारतीय इकॉनमी के तेजी से बढ़ते ग्राफ पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अगले पांच वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 10 खरब डॉलर जो जाएगी।

 
श्रृंगला ने मोदी सरकार का नाम लिए बिना कहा कि पिछले पांच वर्ष में भारत ने हर क्षेत्र में जिस तरह प्रगति की है, वह चौंकाने वाली है। बीते पांच साल में भारत ने आर्थिक फ्रंट पर जिस तरह कदम बढ़ाए हैं, उससे वह आर्थिक रूप से दुनिया के पहले 11 में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है।
 
अमेरिकी राजदूत बनने के बाद हर्षवर्धन पहली बार लॉस एंजेल्स आए थे। इस मौके पर एनाहिम काउंटी के भारतीय अमेरिकी राजदूत हैरी सिद्धू और सैन फ़र्नांडो के कांग्रेस प्रतिनिधि ब्रैडली जेम्स श्रेयन सहित बड़ी संख्या में भारतीय उद्यमी, चिकित्सक और आईटी कर्मी मौजूद थे। श्रृंगला ने विश्वास व्यक्त किया कि आगामी एक-दो वर्ष में भारतीय आर्थिक विकास दर आठ प्रतिशत हो जाएगी। सैन फ़्रांसिस्को कंसलेट कैलिफ़ोर्निया सहित अमेरिका के ग्यारह राज्यों के प्रवासी भारतीयों एवं अन्य देशों के नागरिकों को वीज़ा संबंधी सेवाएं प्रदान करता है।
 
ब्रेडली जेम्स श्रेयन ने सुझाव दिया कि सैन फ़्रांसिस्को की बजाय लॉस एंजेल्स में भारतीय कंसलेट जनरल का ऑफिस स्थानांतरित कर दिया जाना चाहिए। उनका कहना था कि लॉस एंजेल्स में सैन फ़्रांसिस्को की तुलना में चार गुना भारतीय शिक्षण-प्रशिक्षण के लिए आते हैं। इस अवसर पर सैन फ़्रांसिस्को के कंसलेट जनरल संजय पांडा, उप कंसलेट जनरल रोहित रतीश सहित अनेक पदाधिकारी मौजूद थे।
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS