मध्य प्रदेश
पुलिस के अधिकारी और सशस्त्र सुरक्षा गार्ड के साथ मतगणना हाल में प्रवेश पर पाबंदी
By Swadesh | Publish Date: 22/5/2019 12:01:08 PM
पुलिस के अधिकारी और सशस्त्र सुरक्षा गार्ड के साथ मतगणना हाल में प्रवेश पर पाबंदी

नरसिंहपुर। लोकसभा चुनाव के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसे केन्द्र अथवा राज्य सरकार से सुरक्षा प्राप्त हैं, उम्मीदवार का गणना एजेंट नहीं बन सकेगा। आयोग के अनुसार चुनाव लड़ रहे किसी भी उम्मीदवार को उसके सुरक्षा गार्ड अथवा सशस्त्र सुरक्षा गार्ड के साथ मतगणना केन्द्र में प्रवेश नही करने दिया जायेगा। 

 
आयोग के अनुसार सुरक्षा गार्ड प्राप्त उम्मीदवार से मतगणना केन्द्र में प्रवेश के लिए अपनी मर्जी से सुरक्षा को समर्पण करने का सहमति पत्र प्राप्त होने के बाद ही मतगणना केन्द्र में प्रवेश करने दिया जायेगा। हालाकि निर्वाचन आयोग ने एसपीजी सुरक्षा कवर प्राप्त उम्मीदवार को अपने इस निर्देश से कुछ छूट प्रदान की है। आयोग के अनुसार एसपीजी सुरक्षा प्राप्त उम्मीदवार सादे कपड़े पहने केवल एक एसपीजी सुरक्षाकर्मी के साथ काउंटिंग हाल के भीतर प्रवेश कर सकेगा।
 
मतगणना स्थल पर अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे
मतगणना हाल में अंदर केवल अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जायेगा। इनमें गणना पर्यवेक्षक और गणना सहायक, निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन के संबंध में कर्तव्यारूढ़ लोक सेवक एवं उम्मीदवार तथा उनके निर्वाचन और गणना अभिकर्ता शामिल रहेंगे। मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व यह भी देख लेने को कहा गया है कि अधिकृत व्यक्ति के अलावा अन्य कोई व्यक्ति हाल में उपस्थित न हो। 
 
आयोग ने यह भी ध्यान रखने को कहा है कि निर्वाचन के संबंध में कर्तव्यारूढ़ लोक सेवक के अंतर्गत सामान्य रूप से पुलिस अधिकारी नही आते हैं। ऐसे अधिकारियों को चाहे वे वर्दी में हो या सादे वस्त्रो में सामान्यत: नियमानुसार काउंटिंग हाल के अंदर आने की अनुमति नही दी जायेगी। जब तक कि कानून और व्यवस्था बनाए रखने या किसी भी प्रकार के अन्य प्रयोजन से अंदर बुलाने का निर्णय न लिया जाए। इसी तरह केन्द्र अथवा राज्यो के मंत्री, राज्य मंत्री और उप मंत्री भी इस श्रेणी में नही आते हैं। वे काउंटिंग हाल में केवल अभ्यर्थी के रूप में आ सकते हैं। 
 
आयोग के निर्देशानुसार उनकी नियुक्ति निर्वाचन या गणना अभिकर्ता के रूप में नही की जा सकती है। क्योकि वे गनमेन की सुरक्षा में होते हैं, इसलिए उन्हें काउंटिंग हाल में प्रवेश नही दिया जा सकेगा।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS