मध्य प्रदेश
जल संकट से जूझ रहे ग्रामीण, तीन किमी दूर से पानी लाने को मजबूर
By Swadesh | Publish Date: 15/6/2019 4:27:58 PM
जल संकट से जूझ रहे ग्रामीण, तीन किमी दूर से पानी लाने को मजबूर

बुरहानपुर। बुरहानपुर जिले की जनपद पंचायत खकनार के अंतर्गत ग्राम हसीनाबाद में विगत कई दिनों से नलजल योजना बन्द पड़ी हुई है। ग्रामवासियों को पीने के पानी के लिए खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

 
ग्रामवासियों ने शनिवार को बताया कि पानी की व्यवस्था के लिए दो से तीन किमी दूर खेतों में से पानी लाने जाना-आना पड़ रहा है। ग्रामीण लक्ष्मण झामू ने बताया कि कई महीनों से नलजल योजना बन्द पड़ी है। गर्मी के इस मौसम में लोगों को रात-दिन पानी की व्यवस्था में खासा परेशान होना पड़ रहा है। तड़के 04 बजे से 03 किमी दूर खेत में से लगभग 50 मीटर की लाइन बनी रहती है। नम्बर आने को 30 से 40 मिनट लग जाते हैं। हमने दो बार पीएचई विभाग को आवेदन देकर अवगत करवाया है, लेकिन पीएचई विभाग के साथ ग्राम पंचायत ध्यान नहीं दे रही है।
 
भूतपूर्व सरपंच धनु रामलाल ने बताया कि नलजल योजना के बन्द होने से शौचालयों का उपयोग भी नहीं हो पा रहा है। लोगों को शौच के लिए खुले मैदान में जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसके साथ ही खेतों में से पानी भरकर लाने में खासी परेशानी हो रही है। ग्रामवासी नगीन पवार और कैलाश जाधव ने बताया कि विगत वर्षों से नलजल योजना बन्द होने से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामवासियों ने अधिकारियों से मांग की है कि शीघ्र ही गांव में पेयजल व्यवस्था दुरुस्त की जाए। पंचायत कम से कम टेंकर लाकर पानी की समस्या का निराकरण कर सकती है, लेकिन नहीं कर पा रही है।
 
हसीनाबाद में पानी की इतनी समस्या है कि 03 ट्यूबेल, 03 हैंडपम्प और 01 कुएं में पानी खत्म हो चुका है। पानी का लेवल 800 फीट नीचे चला गया। ग्रामीणों ने सचिव और सरपंच को समस्या से कई बार अवगत करवाया है, लेकिन सचिव का कहना है कि पंचायत के पास पैसे नहीं है। पंचायत को पुराने पैसे देना है, हम कैसे सहायता कर सकते हैं? ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत दो दिन में पानी की व्यवस्था नहीं करेंगी, तो हम पंचायत एवं कलेक्टर परिषद का घेराव कर हंगामा करेंगे।
 
जमीन में पानी का स्तर बहुत नीचे चला गया है। पंचायत अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही है। ग्रामीणों को बहुत जल्द पानी पर्याप्त मात्रा में मिलेगा। -दुर्गाबाई रामकिशन, सरपंच हसीनाबाद
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS