मध्य प्रदेश
देवास जिले के जैन तीर्थ शिवपुर में डकैती, बहुमूल्य मूर्तियों समेत अन्य सामान ले गए बदमाश
By Swadesh | Publish Date: 28/8/2019 2:01:19 PM
देवास जिले के जैन तीर्थ शिवपुर में डकैती, बहुमूल्य मूर्तियों समेत अन्य सामान ले गए बदमाश

देवास। जिले के प्रसिद्ध जैन तीर्थ शिवपुर में बीती रात अज्ञात बदमाशों ने डकैती डाल मंदिर के कर्मचारी को घायल कर बहुमूल्य धातुओं से बनी लाखों रुपये कीमत की मूर्तियां एवं अन्य सामान ले गए। मंदिर के घायल के चौकीदार को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना से स्थानीय जैन समाज में आक्रोश है। जिले के एसपी समेत अन्य अधिकारी शिवपुर पहुंच गए हैं। पुलिस ने बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है। 

जानकारी के अनुसार इंदौर-नेमावर मार्ग पर चापड़ा से सात किलोमीटर दूर बसे मालवांचल के प्रसिद्ध जैन तीर्थ शिवपुर में मंगलवार रात 2 बजे के आसपास 12 से 15 नकाबपोश बदमाशों ने डकैती डाली। वे यहां से कई बहुमूल्य मूर्तियां, दानपेटी और अन्य कीमती सामान ले गए। डकैतों के हमले में चौकीदार देवीसिंह घायल हुआ है,  उसे उपचार के लिए बागली लाया गया है। घटना सीसीटीवी में कैद हो गई। बताया जा रहा है कि मंदिर से ले जाई गई अष्टधातु की एक प्रतिमा पास के खेत में मिली है। 
 
जैन समाज के लोगों ने बताया कि श्वेताम्बर जैन धर्म का आठ दिवसीय पर्यूषण महापर्व चल रहा है। इसलिए सभी जैन तीर्थों और मंदिरों में भगवान की मूर्तियों को विशेष साज सज्जा और सामग्री से सजाया जाता है,  जिसे आंगी रचना कहते हैं। शिवपुर में भी सारे मंदिरों में आंगी रचना हुई। मंगलवार देर रात मंदिर परिसर में घुसे डकैतों ने वहां उपस्थित कर्मचारियों को मारपीट कर घायल कर दिया और सोने-चांदी व अन्य बहुमूल्य धातुओं की बनी मूर्तियां तथा अन्य सामग्री लूट लीं।
 
इस घटना का समाचार फैलते ही इंदौर समेत क्षेत्र के अन्य शहरों से जैन धर्मावलंबी शिवपुर पहुंचने लगे हैं। उल्लेखनीय है कि देवास जिले में स्थित शिवपुर ना केवल मालवा निमाड़ बल्कि पूरे देश के जैन धर्मावलंबियों का आस्था का केंद्र है। इसकी स्थापना मालव तीर्थोद्धारक वीररत्न विजय महाराज सा. द्वारा की गई थी। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS