मध्य प्रदेश
दस्तक अभियान 17 दिसम्बर से होगा शुरू, ढि़लाई पर होगी सख्त कार्रवाई
By Swadesh | Publish Date: 6/12/2018 1:15:31 PM
दस्तक अभियान 17 दिसम्बर से होगा शुरू, ढि़लाई पर होगी सख्त कार्रवाई

ग्वालियर। बाल सुरक्षा के उद्देश्य से ग्वालियर जिले में भी आगामी 17 दिसम्बर से 31 जनवरी तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा। अभियान के तहत जन्म से पाँच वर्ष तक के बच्चों को घर-घर जाकर स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। साथ ही बच्चों को स्वस्थ रखने की आसान विधियां बताई जाएंगी। 

 
कलेक्टर अशोक वर्मा ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि दस्तक अभियान की गतिविधियों को पूरी गंभीरता से अंजाम दें। इसमें ढि़लाई पाई जाने पर संबंधित अधिकारी-कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।
 
कलेक्टर वर्मा ने निर्देश दिए हैं कि स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग का मैदानी अमला समन्वय के साथ इस अभियान को अंजाम दे। उन्होंने दोनों विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को हिदायत दी कि वे संयुक्त बैठक लेकर मैदानी अमले को इस अभियान की गंभीरता से साफ तौर से परिचित करा दें। 
 
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आर के गुप्ता ने बताया कि जन्म से पाँच वर्ष तक के उम्र के बच्चों की बाल्यकालीन बीमारियों को सामुदायिक स्तर पर पहचान कर उनका निदान किया जाएगा। विभागीय अमला चिन्हित बच्चों वाले हर घर में आधे घंटे का वक्त देगा। इस दौरान बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी लेकर उन्हें स्वस्थ रखने के तरीके माता-पिता को बताए जाएंगे। कुल मिलाकर दस्तक अभियान में 11 प्रकार की गतिविधियों को अंजाम दिया जाएगा।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS