मध्य प्रदेश
अब शताब्दी-राजधानी जैसा सुकून देगी भोपाल एक्सप्रेस
By Swadesh | Publish Date: 11/1/2019 6:01:36 PM
अब शताब्दी-राजधानी जैसा सुकून देगी भोपाल एक्सप्रेस

भोपाल। अगर आप भी अक्सर भोपाल एक्सप्रेस में सफर करते हैं, तो ये खबर आपके लिए सकून भरी है। दरअसल अगले महीने से भोपाल एक्सप्रेस आधुनिक एलएचबी रैक (लिंक हॉफमैन बुस) के साथ दौड़ेगी। इसके बाद इसका सफर करना राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस जैसा सुकून भरा होगा। पिछले साल दिसम्बर में इस ट्रेन को एलएचबी रैक मिलने थे, लेकिन बाद में उन्हें अन्य जगह भेजने के कारण रैक बदले नहीं जा सके। इससे इसमें यात्रियों को बार-बार लगने वाले झटकों को बर्दाश्त करना ही पड़ता था। लेकिन एलएचबी रैक लगने के बाद ये समस्या खत्म हो जाएगी। 

 
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अगले महीने ट्रेन के लिए दो रैक मिलने हैं, एक रैक का काम 90 फीसदी तो दूसरे रैक का काम 70 फीसदी हो चुका है। हबीगंज से नई दिल्ली के बीच चलने वाली भोपाल एक्सप्रेस को रेलवे राजधानी और शताब्दी ट्रेनों की तरह ही अपडेट कर रहा है। जून 2017 में रेलवे बोर्ड ने भोपाल एक्सप्रेस के लिए एलएचबी कोच देने की घोषणा की थी। 
 
जुलाई में 07 कोच मिल भी गए थे। इनमें से 06 थर्ड एसी और 01 कोच स्लीपर का शामिल था। लेकिन बाद में इन्हें नार्दन रेलवे को भेज दिया गया था। भोपाल एक्सप्रेस के लिए कुल 33 कोच मिलने हैं। इनमें से 23 कोच का पहला रैक तैयार होना है। जो लाल रंग का होगा। 
 
पुराने कोच यहां आएंगे काम
इस बारे में भोपाल रेल मंडल प्रवक्ता आईए सिद्दीकी का कहना है कि भोपाल एक्सप्रेस को नए एलबीएच रैक से चलाने के आदेश मिले हैं। रेलवे बोर्ड की ओर से जारी इस आदेश के बाद जल्द ही ये रैक मिल जाएंगे। अगले महीने से नई सुविधा के साथ भोपाल एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ सकती है।
 
भोपाल एक्सप्रेस को एलएचबी कोच मिलने के बाद पुराने रैक रेवांचल एक्सप्रेस में शिफ्ट कर दिए जाएंगे। भोपाल एक्सप्रेस के पुराने कोचों में भी लेमन टी सूप, वॉटर वेंडिंग मशीन लाइब्रेरी आदि की सुविधा है। ये रेवांचल एक्सप्रेस के यात्रियों को मिलेंगे।। वहीं रेवांचल एक्सप्रेमस के कोच भोपाल में चलने वाली भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस में लगाए जाएंगे। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS