मध्य प्रदेश
स्वच्छता सर्वेक्षण-2019: इंदौर स्वच्छता में देश का सिरमौर
By Swadesh | Publish Date: 6/3/2019 3:18:34 PM
स्वच्छता सर्वेक्षण-2019: इंदौर स्वच्छता में देश का सिरमौर

- 'मिनी मुंबई' ने रचा इतिहास, लगातार तीसरी बार जीता खिताब

-सबसे स्वच्छ राजधानियों में भोपाल पहले पायदान पर 

-पांच लाख से कम आबादी वाले शहरों में उज्जैन सबसे साफ सुथरा
भोपाल। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के लिए देश के सबसे स्वच्छ शहरों के नामों की घोषणा बुधवार को राष्ट्रपति भवन में हुई। स्वच्छता का मॉडल बने और 'मिनी मुंबई' के नाम से प्रख्यात इंदौर शहर ने लगातार तीसरी बार स्वच्छता का खिताब जीतकर इतिहास रचा। दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इंदौर की महापौर मालिनी गौड, नेता प्रतिपक्ष फौजिया अलीम, नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह, प्रधान सचिव संजय दुबे और आयुक्त आशीष सिंह की मौजूदगी में पुरस्कार सौंपा। सबसे स्वच्छ राजधानियों में भोपाल पहले स्थान पर और पांच लाख से कम आबादी वाले शहरों में उज्जैन ने बाजी मारी है।
 
राष्ट्रपति ने दी बधाई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर शहर को लगातार तीसरी बार अव्वल आने पर बधाई दी। जनवरी में शहरी विकास मंत्रालय ने 4237 शहरों में स्वच्छता के लिए सर्वे किया था। बड़े शहरों को चुनौती देते हुए इंदौर ने लगातार तीसरी बार स्वच्छता अवार्ड पाने में सफलता पाई है। इससे पहले 2017 और 2018 में भी इंदौर को सर्वेक्षण में पहला स्थान हासिल हुआ था।
 
मुख्यमंत्री की बधाई
स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर को पहला स्थान प्राप्त होने पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा, ‘स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में इंदौर के निरंतर तीसरी बार देश के सबसे स्वच्छ शहरों में प्रथम आने, भोपाल को देश की सबसे स्वच्छ राजधानी एवं उज्जैन को छोटे शहरों में स्वच्छ शहर का पुरस्कार मिलने पर स्थानीय जनता, जिम्मेदार जनप्रतिनिधि, सफाई कर्मियों के जज्बे और स्थानीय प्रशासन को बधाई।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS