मध्य प्रदेश
सभी अधिकारी चुनाव में प्रतिनियुक्ति पर, बनाए रखें पारदर्शिता: कमिश्नर
By Swadesh | Publish Date: 13/3/2019 5:42:13 PM
सभी अधिकारी चुनाव में प्रतिनियुक्ति पर, बनाए रखें पारदर्शिता: कमिश्नर

खरगोन। लोकसभा निर्वाचन 2019 के मद्देनजर बुधवार को इंदौर के संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वरूण कपूर ने संयुक्त रूप से राजस्व व पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर निर्वाचन कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान दोनों उच्च अधिकारियों ने जिला और पुलिस प्रशासन द्वारा की गई अब तक की तैयारियों की प्रशंसा की।

कमिश्नर त्रिपाठी ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि खरगोन में निर्वाचन अंतिम चरण में होना है और आचार संहिता लागू है, जो लंबे समय तक निरंतर लागू रहेगी। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है। दो माह चेकिंग लगातार होती रहे। सभी अधिकारियों को तत्परता बनाए रखनी होगी। निर्वाचन अवधि कै दौरान सभी अधिकारी निर्वाचन आयोग में प्रतिनियुक्ति पर हैं। सभी अधिकारी आचार संहिता का पारदर्शिता पूर्वक पालक सुनिश्चित करें। साथ ही राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों को प्रदान की जाने वाली अनुमतियों के लिए बाधारहित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। चैकिंग के दौरान जप्त होने वाली राशि को समय पर कार्यवाही पूर्ण करें। बेवजह इससे किसी को परेशानी न आए, इस बात का भी ध्यान रखा जाए। चूंकि इस दौरान उपार्जन भी होना है। चेकिंग से व्यापारियों और किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाएं।
 
इन कार्यों के लिए मिली प्रशंसा
दोनों उच्च अधिकारियों द्वारा की गई समीक्षा के दौरान कई बिंदुओं को लेकर खरगोन संसदीय सीट की तैयारियों को लेकर प्रशंसा व्यक्त की। दोनों ही उच्च अधिकारियों ने जेंडर रेसियों, ईपिक रेसियों, मतदान केंद्रों का युक्तियुक्तकरण, मोटर व्हीकल एक्ट, आबकारी अधिनियम, वाहन व्यवस्था, मानव संसाधन, ट्रेनिंग प्रशिक्षण कैलेंडर, लॉ एंड आर्डर, एमसीसी और शस्त्र लायसेंस की कार्यवाहियों को सराहना मिली। साथ ही उन्होंने स्वीप प्लॉन की आगामी योजना को भी सराहा। इसके अलावा फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र को लेकर भी प्रशंसा की गई। बैठक में जिला प्रशासन की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी गोपालचंद्र डाड ने स्लाईड के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान की। साथ ही पुलिस प्रशासन द्वारा लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर पुलिस अधीक्षक सुनिल पांडेय द्वारा जानकारियां दी गई। निर्वाचन की तैयारियों को लेकर डीआईजी एमएस वर्मा ने कहा कि यहां पुलिस व जिला प्रशासन का काफी अच्छा तालमेल है। तैयारियों भी उसी स्तर से की गई है। यहां समन्वय की कोई समस्या नहीं होगी।
 
निवारक कार्यवाही पर जोर
समीक्षा के दौरान अति. पुलिस महानिदेशक कपूर ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि अभी से प्रिवेंटिव एक्शन (निवारक कार्यवाही) पर जोर दें। किसी भी घटना या अप्रिय स्थिति होने से पूर्व हम सब तैयार रहे, तो अपराधियों और गुंडों-बदमाशों को कोई अवसर नहीं मिलेगा। जिसका लाभ आगे चुनावी गतिविधियों में जरूर मिलेगा। आपसी समन्वय और सहयोग बनाकर योजना बनाएंगे, तो कार्य और आसान हो जाएंगे। साथ ही चैकिंग की कार्यवाही प्रतिदिन अलग -अलग स्थान और समय पर करे, तो अपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोग पकड़ में आएंगे। वहीं संचार व्यवस्था मजबुती से बनाएं रखें। मीडिया और नागरिकों के साथ संवाद स्थापित करें, तो कार्य और कार्यवाही करने में सुविधा होगी।
समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीईओ डीएस रणदा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एमएल कनेल, एएसपी शशिकांत कनकने, खरगोन एसडीएम अभिषेक गेहलोत, एसडीओपी ग्लेडविन ई-कार सहित समस्त अनुभागों के एसडीएम, तहसीलदार, सभी एसडीओपी पुलिस एवं थाना प्रभारी उपस्थित रहे।
 
ईव्हीएम वेयर हाउस और मतगणना कक्षों का किया अवलोकन
बैठक के बाद लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर बुधवार को इंदौर कमिश्नर आकाश त्रिपाठी एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वरूण कपूर ने शासकीय महाविद्यालय में बनाए गए ईव्हीएम वेयर हाउस और मतगणना कक्षों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने विधानसभा के दौरान की गई व्यवस्थाओं, स्ट्रांग रूम, ईव्हीएम मशीन लाने व ले जाने तथा वेयर हाउस में रखी गई ईव्हीएम मशीनों का भी अवलोकन किया। इस दौरान ईव्हीएम नोडल अधिकारी मयंक तिवारी, शासकीय महाविद्यालय प्राचार्य आरएस देवड़ा एवं पीडब्डल्यूडी के कार्यपालन यंत्री उपस्थित रहे।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS