मध्य प्रदेश
मतदान प्रतिशत बढ़ाने स्वीप गतिविधियों का संचालन करने के निर्देश
By Swadesh | Publish Date: 18/3/2019 5:02:16 PM
मतदान प्रतिशत बढ़ाने स्वीप गतिविधियों का संचालन करने के निर्देश

उमरिया। लोकतंत्र की नींव मतदाता की सक्रिय सहभागिता पर निर्भर है। आगामी लोकसभा निर्वाचन में शहडोल संसदीय क्षेत्र के लिये 29 अप्रैल को संपन्न होने वाले मतदान में जिले के अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इसके लिये जिले में विभिन्न स्तरों पर व्यापक रूप से स्वीप अभियान का संचालन किया जाये। विगत निर्वाचन में जिन मतदान केंद्रों में मतदान का प्रतिशत कम रहा है, या स्त्री-पुरूष मतदाता के मतदान में अंतर अधिक रहा है। उन मतदान केन्द्रों में प्रमुखता के साथ स्वीप गतिविधियों का संचालन किया जाये। यह निर्देश स्वीप के नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दिनेश मौर्य ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में विभिन्न विभाग के अधिकारियों को दिये। 

जिला पंचायत सीईअो मौर्य ने कहा कि स्वीप गतिविधियों में हर विभाग की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी, जिसमें ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण आजीविका मिशन, शहरी आजीविका मिशन, नगरीय निकाय, वन विभाग, कृषि विभाग, पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग की प्रमुख भूमिका रहेगी। इन विभागों द्वारा मतदान केंद्र वार ग्रामीण जागरूकता समूह का गठन किया जायेगा। जो संबंधित मतदान केंद्र के एक एक मतदाता से समय समय पर संपर्क करेंगे तथा मतदान के लिये प्रेरित करेंगे। 
 
उन्‍होंने बताया कि आगामी दिनों में पड़ने वाले त्यौहारों प्रमुख रूप से होली, नवदुर्गा तथा रमजान महीने के दौरान उपस्थित लोगों से मतदान के लिये प्रेरित करने के लिए ऐसे स्थान जहां बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होंगे उनका चिन्हांकन कर मतदान के लिये प्रेरित किया जायेगा। साथ ही सेक्टर आफीसरों के माध्यम से जहां ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट के उपयोग के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाने है, वहीं प्रचार रथ तथा कला मण्डलियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान का संचालन किया जायेगा। 
 
बैठक में डीपीसी सुशील मिश्रा ने पावर प्वाइंट प्रजन्टेशन के माध्यम से बताया कि विगत चुनावों में जिले के किन मतदान केंद्रों में मतदान या स्त्री-पुरूष मतदान का अंतर ज्यादा रहा है। उन्होंने ऐसे मतदान केन्द्रों की सूची स्वीप पार्टनर विभागों को सौपते हुए इन मतदान केन्द्रों में प्रमुखता के साथ स्वीप गतिविधियों का संचालन करने का आग्रह किया। साथ ही कार्यक्रम के आयोजन के पश्चात प्रतिवेदन अनिवार्य रूप से भेजने को कहा। बैठक में डिप्टी कलेक्टर एल के पाण्डेय, एसडीएम पाली दीपक चौहान, मानपुर अनुराग सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS