मध्य प्रदेश
राहगीरी डेः 'वोट है ताकत' जैसे स्लोगन से निगम ने जगाई मतदान की अलख
By Swadesh | Publish Date: 25/3/2019 2:29:50 PM
राहगीरी डेः 'वोट है ताकत' जैसे स्लोगन से निगम ने जगाई मतदान की अलख

छिंदवाड़ा।"यूथ चला बूथ"। "वोट है ताकत"। "आपका मतदान लोकतंत्र की जान"। ऐसे ही अनेक स्लोगनों के माध्यम से नगर निगम और जिला प्रशासन ने सोमवार को शहर में देश के महा त्यौहार मतदान दिवस पर ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए मतदाता जागरूकता अभियान चलाया। "होली के रंग, मतदान के संग" से राहगीरी को जोड़कर एक निगम प्रशासन ने एक नया स्वरूप दिया। यूँ कहे कि होली के रंग और मतदाता जागरूकता अभियान ने राहगीरी में नया रंग घोल दिया।

शहर में सोमवार को हुए राहगीरी कार्यक्रम में प्रतिष्ठित नागरिकों, नवमतदाता और युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर स्वयं एसडीएम और कमिश्नर ने सेल्फी लेकर और फ़ोटो खिंचवाकर युवाओं के उत्साह को बढ़ाने का प्रयास किया। होली के रंग, मतदान के संग “ थीम पर हुए इस कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम भी धूमधाम से सम्पन्न हुआ। 
 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीनिवास शर्मा के मार्ग निर्देशन में स्वीप प्लान के अंतर्गत मतदाता जागरूकता के लिये नगर निगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले और छिंदवाड़ा एसडीएम अतुल सिंह के प्रयासों से ‘राहगीरी का नया रंग-होली के रंग, मतदान के संग’ की थीम पर कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर एसपी मनोज राय और जिला पंचायत सीईओ अनुराग सक्सेना भी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता से संबंधित लोकगीत, संगीत, लोकनृत्य, होर्डिंग्स, बैनर के साथ ही मतदान पर आधारित प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी हुए। इसके बाद गुलाल से लोगों ने रंग पंचमी मनाई। नगर निगम द्वारा जागरूकता के लिए लगाए गए सेल्फी पॉइंट पर उपस्थित लोग सेल्फी लेते रहे।
 
राष्ट्रीय मतदाता दिवस कब मनाया जाता है? मतदान की उम्र क्या है? आदि सवाल छिंदवाड़ा में शुक्ला ग्राउंड के पास आयोजित राहगीरी में पूछे गए, जिसमें प्रतिभागियों ने उत्साह के साथ शामिल होकर प्रश्नों के उत्तर दिए। रंगपंचमी के अवसर पर जिला प्रशासन और नगर निगम की टीम ने राहगीरी को होली के साथ -साथ मतदान से जोड़कर एक नया स्वरूप प्रदान किया गया।
 
जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों ने मतदाताओं को जागरूक करने के साथ ही वोट की ताकत बताते हुए ज्यादा ज्यादा से मतदान करने की अपील की है। कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीनिवास शर्मा ने कहा कि युवाओ को वोट की ताकत बताने आज जागरूकता अभियान चलाया गया।जिस प्रकार पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा की जनता ने 79.4 और 84.3 प्रतिशत मतदान किया था उससे बढ़कर इस बार ज्यादा मतदान करें, जिससे जिले का नाम देश भर में रोशन हो। 
 
पुलिस अधीक्षक मनोज राय ने भी राहगीरी डे में हुए होली और मतदाता जागरूकता अभियान की प्रशंसा की और ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील की। एसडीएम अतुल सिंह ने कहा कि आज हमने निगम के साथ मिलकर यह कार्यक्रम आयोजित किया है।रंग पंचमी के अवसर पर रंगों के त्यौहार के साथ मतदान और लोकतंत्र के लिए भी त्यौहार के रूप में मनाया। हम यूथ को जोड़कर जिले भर में यह संदेश देना चाहते है कि शत-प्रतिशत मतदान करके जिले का नाम देशभर मे सर्वाधिक मतदान करने वाले जिले के रूप में जुड़वाए।
 
कार्यक्रम के मुख्य आयोजक नगर निगम कमिश्नर इच्छीत गढ़पाले ने इसे महा त्यौहार की संज्ञा दी, जिसमें उन्होंने बताया कि हमने लोकतंत्र के महा त्यौहार लोकसभा चुनाव 2019 को होली के त्यौहार से जोड़कर मनाने का प्रयास किया है। निगम द्वारा हमेशा किया जाने वाला राहगीरी कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा युवाओ को बुलाकर ज्यादा से ज्यादा मतदान करने का संदेश दिया, ताकि छिंदवाड़ा का नाम वोटिंग में भी नम्बर एक पर आए।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS