मध्य प्रदेश
भूतड़ी अमावस्या स्नान पर्व पांच को, नर्मदा तटों पर उमड़ेगी भीड़
By Swadesh | Publish Date: 3/4/2019 4:12:10 PM
भूतड़ी अमावस्या स्नान पर्व पांच को, नर्मदा तटों पर उमड़ेगी भीड़

भोपाल। मध्यप्रदेश में आगामी पांच अप्रैल को भूतड़ी अमावस्या स्नान पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन नर्मदा के विभिन्न तटों पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहेगी। वे मां नर्मदा में स्नान कर दान-पुण्य का लाभ अर्जित करेंगे। वहीं, प्रशासन ने भी नर्मदा तटों पर स्नान पर्व को लेकर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। 

 
भूतड़ी अमावस्या के अवसर पर भेड़ाघाट से लेकर ओंकारेश्वर तक सभी नर्मदा तटों पर सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ेगी। जबलपुर के ग्वारीघाट, नरसिंहपुर के बरमान, होशंगाबाद के सेठानी घाट, हंडिया, नेमावर, महेश्वर, मंडलेश्वर आदि घटों पर जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।
 
अधिकारियों को नदी में गहरे पानी क्षेत्र व नदी के किनारे रेलिंग लगाकर तथा बेरिकेटिंग कर स्नान क्षेत्र चिन्हित कर सुरक्षा के माकूल प्रबंध करने को कहा गया है। 
 
इसी क्रम में देवास कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय व पुलिस अधीक्षक चन्द्रशेखर सोलंकी ने नेमावर घाट का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने स्नान घाटों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था करने, महिलाओं के लिए टेंट लगाकर चेजिंग रूम बनाने, पुरूष व महिलाओं के लिए पर्याप्त संख्या में चलित शौचालयों की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया। सुरक्षा की दृष्टि से रेलिंग के किनारे नावों को खड़ा करने तथा पुलिस बल की ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिये गये। श्रद्धालुओं की सुरक्षा की दृष्टि से गोताखोरों की व्यवस्था करने, लाइफ जैकेट की व्यवस्था, सीढिय़ों पर लोहे की जाली लगाने, गहरे पानी क्षेत्र में बेरिकेटिंग करने व प्रतिबंधित क्षेत्र लिखवाने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अलावा पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाने, चिकित्सा व्यवस्था आदि के संबंध में दिशा निर्देश दिये।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS