मध्य प्रदेश
लोकसभा चुनाव : मप्र की सात सीटों के लिए बुधवार को जारी होगी अधिसूचना
By Swadesh | Publish Date: 9/4/2019 6:19:30 PM
लोकसभा चुनाव : मप्र की सात सीटों के लिए बुधवार को जारी होगी अधिसूचना

भोपाल। लोकसभा चुनावों के जारी कार्यक्रम के मुताबिक मध्यप्रदेश की सात लोकसभा सीटों के लिए बुधवार, 10 अप्रैल को अधिसूचना का प्रकाशन राजपत्र में किया जाएगा। इसके साथ ही यहां नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी, जो 18 अप्रैल तक चलेगी। संसदीय क्षेत्र टीमकगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवी, होशंगाबाद और बैतूल के लिए 6 मई को मतदान होगा। यह प्रदेश का दूसरा, जबकि देश का पांचवा चरण होगा। यह जानकारी प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने मीडिया को दी।

 
उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में छह संसदीय क्षेत्रों सीधी, शहडोल, जबलपुर, मण्डला, बालाघाट एवं छिन्दवाड़ा में मंगलवार को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है। यहां प्रदेश के पहले और देश के चौथे चरण में मतदान होना है। वहीं, बुधवार, 10 अप्रैल को मध्यप्रदेश के दूसरे और देश के पांचवें चरण में राज्य की सात लोकसभा सीटों के लिए अधिसूचना जारी होगी। 
 
रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय एवं अन्य ऐसे सभी स्थान जहां रिटर्निंग अधिकारी आवश्यक समझता है, जैसे नगर परिषद, नगर पालिका, ग्राम पंचायत आदि में लोकसूचना की प्रति चस्पा की जायेगी। दूसरे चरण में सात संसदीय क्षेत्रों का निर्वाचन करवाया जायेगा, जिसमें 6-टीकमगढ़ (अजा), 7-दमोह, 8-खजुराहो, 9-सतना, 10-रीवा, 17-होशंगाबाद एवं 28 बैतूल (अजजा) शामिल हैं।
 
निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार बुधवार, 10 अप्रैल को अधिसूचना के प्रकाशन के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 18 अप्रैल तक चलेगी। वहीं, 20 अप्रैल नाम निर्देशनों की संवीक्षा की जाएगी, जबकि 22 अप्रैल तक अभ्यर्थियों के लिए नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है। इन क्षेत्रों में 6 मई को मतदान होगा। मतदान का समय प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक रहेगा।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS