Ad
मध्य प्रदेश
मतदान केन्द्र पर शिकायत मिली तो सेक्टर मजिस्ट्रेट भी होंगे जिम्मेदार: कलेक्टर
By Swadesh | Publish Date: 30/4/2019 6:13:53 PM
मतदान केन्द्र पर शिकायत मिली तो सेक्टर मजिस्ट्रेट भी होंगे जिम्मेदार: कलेक्टर

दतिया। लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत जिले में तीसरे चरण का मतदान 12 मई को होना है। जिले में दतिया, सेवढ़ा, भाण्ड़ेर विधानसभा क्षेत्र में मतदान संपन्‍न कराने के उद्देश्य से मतदान दलों का प्रशिक्षण दतिया, सेवढ़ा, भाण्ड़ेर में चल रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आरीपीएस जादौन द्वारा मंगलवार को दतिया के कन्या महाविद्यालय झांसी रोड़ पर चल रहे मतदान दलों के प्रशिक्षण का मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया गया। इस दौरान मतदान दलों के साथ दो कक्षों में तीनों विधानसभाओं के सेक्टर मजिस्ट्रेटों का भी प्रशिक्षण कराया गया। 

प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी सजगता पर त्रुटि रहित निर्वाचन निर्भर है। जिले में छोटे-छोटे सेक्टर बनाये गये है, ताकि आप लोगों को अपने सेक्टर के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पहुंचने में सुविधा हो। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट भी ईव्हीएम मशीन बीयू, सीयू सहित व्हीव्हीपेट मशीन के कनेक्शन करना सीख लें। यदि मशीनों की लिंकिंग में किसी प्रकार की दिक्कत आई तो पोलिंग पार्टी के साथ सेक्टर मजिस्ट्रेट भी जबाव देय होंगे। उन्होंने कहा कि इस बार का निर्वाचन तकनीकी हिसाब से इसलिये कठिन है कि इसमें उम्‍मीदवारों की संख्या अधिक होने से दो वैलिट यूनिट का इस्तेमाल होना है। यदि इनके कनेक्शन गलत हो गये तो दिक्क्त आयेगी। अतः आप लोग जब तक पूरी तरह से परफेक्ट न हो और जाये मास्टर ट्रेनर्स से सम्पूर्ण प्रक्रिया सीख लें। 
 
इस दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सेक्टर मजिस्ट्रेट एक प्रशिक्षण नवीन कलेक्ट्रट भवन में अलग से कराया जाये। साथ ही उन्‍होंने मतदान प्रतिशत बताने के लिये एप का इस्तेमाल करने के निर्देश दिये। कलेक्‍टर ने कहा कि इस एप को सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट डाऊनलोड कर लें और हर दो-दो घंटे बाद प्रत्येक मतदान केन्द्र प्रतिशत की जानकारी देते रहे। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर टीएन सिंह, संयुक्त कलेक्टर विवेक रघुंवशी, एसडीएम दतिया मनोज प्रजापति तथा मास्टर ट्रेनर्स प्रोफेसर डॉ. आरपी नीखरा, डॉ. रतन सूर्यवंशी मौजूद रहे। 
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS