Ad
देश
पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन को जापान सरकार का सम्मान
By Swadesh | Publish Date: 21/5/2019 5:50:40 PM
पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन को जापान सरकार का सम्मान

नई दिल्ली। जापान सरकार भारत के पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन को अपने देश का 'ऑर्डर ऑफ द राइसिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार' सम्मान देगी। पूर्व विदेश सचिव को यह सम्मान उनके भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और उच्च स्तर पर ले जाने के चलते दिया जाएगा। 'ऑर्डर ऑफ द राइसिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार'  जापानी राजघराने के सालाना सम्मानों की श्रेणी में आता है।

 
जापान की राजधानी टोकियो स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि भारतीय विदेश सेवा(आईएफएस) अधिकारी रहे श्याम सरन 1986-89 तक जापान की राजधानी टोकियो में भारतीय दूतावास के उप-प्रमुख रहे थे। उस दौरान उन्होंने भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों को लेकर नए प्रयास किए। श्याम सरन ने 1988 में जापान में 'इंडिया फेस्टिवल' की शुरूआत की, जिसमें भारत और जापान की बहुत सी संस्थाएं हिस्सा लेने लगीं। इससे भारत-जापान द्विपक्षीय संबंध जमीनी स्तर तक मजबूत हुए। 
 
इतना ही नहीं श्याम सरन के कार्यकाल के दौरान ही तत्कालीन जापानी प्रधानमंत्री जूनीचीरो कोईजूमी ने भारत यात्रा की। पांच साल के अंतराल में किसी जापानी प्रधानमंत्री की भारत यात्रा का जापान-भारत द्विपक्षीय संबंधों पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ा।
 
 जापान के प्रधानमंत्री की उस भारत यात्रा में श्याम सरन का बहुत योगदान रहा। भारत के विदेश सचिव रहते हुए भी 2004-06 में श्याम सरन ने जापान-भारत राजनयिक संबंधों को एक उच्च स्तर पर ले जाने का प्रयास किया। वर्तमान में नई दिल्ली स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर(आईआईसी) के आजीवन ट्रस्टी के रूप में 2017 से श्याम सरन भारत-जापान बैठक का आयोजन करते आ रहे हैं।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS