देश
राहुल ने उठाया किसानों का मुद्दा, राजनाथ सिंह ने बताया पिछली सरकारों की देन
By Swadesh | Publish Date: 11/7/2019 5:32:26 PM
राहुल ने उठाया किसानों का मुद्दा, राजनाथ सिंह ने बताया पिछली सरकारों की देन

नई दिल्ली। केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि किसानों के हालात पिछले चार-पांच साल में खराब नहीं हुई, बल्कि लम्बे समय तक देश में सरकार चलाने वालों के चलते हुए है। राहुल के किसानों का मुद्दा उठाए जाने के जवाब में उन्होंने कहा कि उनकी सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चल रही सरकार किसानों की समस्याओं के प्रति गंभीर है। उनकी सरकार ने आजाद भारत में पहली बार फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़े पैमाने में बढ़ोतरी की है। किसानों को सम्मान निधि के तौर पर 6 हजार रुपये सालाना दिए हैं, जिससे उनकी आय में 20-25 फीसदी की वृद्धि हुई है। सरकार के इन प्रयासों से किसानों की आत्महत्या करने की दर में कमी आई है।
 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रश्नकाल के दौरान किसानों विशेषकर केरल के किसानों का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि हाल ही में उनके वायनाड लोकसभा क्षेत्र में एक किसान ने आत्महत्या की है। पूरे केरल में किसानों के आत्महत्या करने का सिलसिला जारी है। किसान कर्ज न चुका पाने के चलते ऐसा कर रहे हैं। उन्हें नोटिस दिया जा रहा है, उनकी संपत्ति अटैच की जा रही है। जहां सरकार एक तरफ अमीर उद्योगपतियों के करोंड़ों रुपये माफ कर रही है, वहीं किसानों के लिए सरकार पैसा नहीं दे रही है। वह चाहते हैं कि प्रधानमंत्री ने किसानों से जो वादा किया है, उसे पूरा करें।।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS