देश
पाकिस्तान के लिए बाध्यकारी है जाधव पर आया निर्णय: विदेश मंत्रालय
By Swadesh | Publish Date: 18/7/2019 6:57:51 PM
पाकिस्तान के लिए बाध्यकारी है जाधव पर आया निर्णय: विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार को कहा कि कुलभूषण जाधव पर अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का फैसला अंतिम और बाध्यकारी है और अब उसे जल्द से जल्द जाधव तक राजनयिक पहुंच सुनिश्चित करनी चाहिए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को यहां सप्ताहिक प्रेसवार्ता में कहा कि पाकिस्तान आंतरिक दवाब के चलते अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के फैसले का अलग ही अर्थ निकाल रहा है। पाकिस्तान को फैसले का 42वां पेज पढ़ना चाहिए और अगर वह ऐसा नहीं कर सकता तो आईसीजे की ओर से जारी विज्ञप्ति पढ़नी चाहिए।
 
रवीश ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का फैसला अंतिम है, पूरी तरह से बाध्यकारी है और इसके खिलाफ अपील नहीं की जा सकती। अब पाकिस्तान की जिम्मेदारी है कि वह कुलभूषण को उसके सभी न्यायिक अधिकार दे और उन तक राजनयिक पहुंच सुनिश्चित करे।
 
उन्होंने कहा कि आईसीजे की ओर से जारी विज्ञप्ति में स्पष्ट कहा गया है कि मामला पूरी तरह से उसके अधिकार क्षेत्र में आता है। पाकिस्तान ने वियना संधि के कई पहलुओं का उल्लंघन किया है। पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच सुनिश्चित करनी चाहिए। पाकिस्तान को मामले की समीक्षा और पुनर्विचार के लिए हर कानूनी प्रक्रियाएं करनी चाहिए।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS