देश
कश्मीर घाटी में आंशिक रूप से फोन सेवाएं हुईं बहाल
By Swadesh | Publish Date: 17/8/2019 1:13:10 PM
कश्मीर घाटी में आंशिक रूप से फोन सेवाएं हुईं बहाल

जम्मू। कश्मीर घाटी में 13वें दिन शनिवार को आंशिक रूप से फोन सेवाएं फिर बहाल कर दी गई। दूसरी ओर जम्मू में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू हो गई। कश्मीर घाटी में चरणबद्ध तरीके से फोन सेवाएं शुरू करते हुए सबसे पहले श्रीनगर के राजबाग क्षेत्र में लैंडलाइन सेवा शुरू की गई, वहीं मोबाइल इंटरनेट सेवा को फिलहाल शुरू नहीं किया गया है।

इसी बीच जम्मू प्रांत के पांच जिलों जम्मू, साम्बा, कठुआ, उधमपुर और रियासी में 13 दिनों के बाद शुक्रवार देर रात से 2जी इंटरनेट सेवा शुरू की गई है। वहीं राजौरी जिले में भी प्रतिबंधों में ढील दी गई है। इस दौरान राजौरी में दिन के लिए प्रतिबंध हटा लिया गया है। यहां अब सिर्फ रात नौ से सुबह पांच बजे तक प्रतिबंध लागू रहेगा। इस संबंध में राजौरी के जिलाधिकारी ने आदेश भी जारी किया है। इसके साथ राजौरी, पुंछ, डोडा, रामबन और किश्तवाड़ जिलों में इंटरनेट सेवाओं पर लगी रोक फिलहाल जारी है।
 
जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद सरकार ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए फोन और इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी थी। इसी बीच प्रशासन ने कश्मीर घाटी के सभी स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तरों को भी सोमवार 19 अगस्त से खोलने के निर्देश दिए हैं।
 
उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार के जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 में परिवर्तन के बाद पांच अगस्त से ही यहां मोबाइल और लैंडलाइन सेवाओं सहित इंटरनेट सेवाएं स्थगित कर दी गई थी।
 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS