देश
यमुना नदी में फंसे एक मुस्लिम परिवार के 9 सदस्यों को बचाया गया
By Swadesh | Publish Date: 19/8/2019 3:01:30 PM
यमुना नदी में फंसे एक मुस्लिम परिवार के 9 सदस्यों को बचाया गया

करनाल। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में यमुना के ऊपरी इलाकों में भारी वर्षा के कारण, कल रविवार को हथिनी कुंड बैराज में यमुना में 8.28 लाख क्यूसेक पानी दर्ज किया गया। यमुना में अचानक पानी बढ़ने के कारण करनाल के इंद्री इलाके के गांव गढ़पुर टापू के रहने वाले  मुस्लिम परिवार के 9 सदस्यों के परिवार को एक जोखिम भरे ऑपरेशन के तहत हेलीकॉप्टर द्वारा एयरलिफ्ट कर बचाया गया।

 
यह परिवार यमुना नदी के बीच छान बनाकर रह रहा था और पानी में फंस गया। इसकी जानकारी रविवार देर रात पता चली ।चूंकि पानी ज्यादा और अंधेरा हो गया था, आईआरबी के जवानों द्वारा नाव से बचाव का प्रयास किया गया लेकिन असफल रहा।
 
इसके बाद मुख्य सचिव के सहयोग से सहारनपुर के सरसावा में वायु सेना स्टेशन से संपर्क किया। परिवार के सदस्यों में से एक के पास मोबाइल फोन था, जिससे मोबाइल टावरों की मदद से सटीक स्थान की जानकारी मिल सकी। फंसे हुए परिवार के सभी सदस्यों को रात में लगभग 2:45 बजे एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर द्वारा एयरलिफ्ट किया गया। खराब मौसम, रात की स्थिति और परिवार के अनिश्चित स्थान को देखते हुए यह एक जोखिम भरा ऑपरेशन था। परिवार अत्यधिक संकट में था क्योंकि पानी 4 फुट ऊंचा हो गया था और बचाव दल के पहुंचने तक उन्हें खुद को बचाने  के लिए पेड़ पर चढ़ना पड़ा।
 
इस बचाव अभियान में नागरिक और सैन्य एजेंसियों का अच्छा समन्वय रहा। इस पूरे ऑपरेशन में करनाल पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र सिंह भोरिया ने अहम भूमिका निभाई और  पानी मे फसे परिवार के 9 लोगो को बचाया गया ।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS