देश
प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना
By Swadesh | Publish Date: 22/8/2019 1:55:49 PM
प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की यात्रा पर रवाना हो गए। वह 22 से 26 अगस्त तक तीनों देशों का दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी यात्रा के पहले चरण में, पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनु्अल मैक्रों से मिलेंगे और व्यापार, सुरक्षा, ऊर्जा सुरक्षा, आतंकवाद का मुकाबला करने और भारत-प्रशांत में समुद्री सहयोग पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वह फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुआर्ड चार्ल्स फिलिप से भी मुलाकात करेंगे। मोदी पेरिस में यूनेस्को मुख्यालय में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। साथ ही 1950 और 1966 में एयर इंडिया की दो दुखद हवाई दुर्घटनाओं के शिकार लोगों के लिए एक स्मारक का उद्घाटन करेंगे।
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को यात्रा पर रवाना होने से पहले एक बयान जारी कहा कि फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की अपनी यात्राएं समय-परीक्षणित मित्रों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगी और सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाने में मदद करेगी। वह राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और प्रधानमंत्री फिलिप के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि वह भारतीय समुदाय के साथ बातचीत भी करेंगे और 1950 व 1960 के दशक में फ्रांस में दो एयर इंडिया क्रैश के पीड़ितों के लिए एक स्मारक समर्पित करेंगे।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी के शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के महामहिम के साथ व्यापक वार्ता होगी। उन्होंने कहा कि वह महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को मनाने के लिए के महामहिम द क्राउन प्रिंस के साथ-साथ संयुक्त रूप से डाक टिकट जारी करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान यूएई सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाले सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ प्राप्त करना सम्मान की बात होगी।
 
मोदी ने कहा कि बतौर प्रधानमंत्री उनकी यह पहली बहरीन यात्रा होगी। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री हिज रॉयल हाइनेस प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा और महामहिम राजा बहरीन शेख हमद बिन ईसा अल खलीफा से मिलने के लिए उत्सुक हैं।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS