देश
मोहर्रम जुलूस के मद्देनजर लगाए गए प्रतिबंध घाटी से हटाये गए
By Swadesh | Publish Date: 9/9/2019 2:28:01 PM
मोहर्रम जुलूस के मद्देनजर लगाए गए प्रतिबंध घाटी से हटाये गए

श्रीनगर। मोहर्रम के 10वें तथा 8वें दिन निकलने वाले छोटे-बड़े जुलूसों के दौरान हिंसक प्रदर्शनों की आशंका के चलते रविवार को लगाई गई प्रशासनिक पाबंदियों को सोमवार को ज्यादातर हिस्सों से हटा लिया गया है। हालांकि श्रीनगर के कुछ हिस्सों में पाबंदियां अभी भी लागू हैं।
 
मोहर्रम के जुलूस के दौरान हिंसा की आशंका के चलते रविवार को कश्मीर घाटी के सभी संवेदनशील इलाकों में निषेधाज्ञा लागू करके लगाए गए बैरिकेड तथा कंटीले तारों को लाल चौक तथा इसके आस-पास के इलाकों से हटा लिया गया है। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती बरकरार है। सोमवार को भी घाटी में व्यापारिक प्रतिष्ठान तथा स्कूल बंद रहे। 
 
मोहर्रम के आठवें तथा दसवें दिन बड़ा जुलूस निकाला जाता है। इसके चलते रविवार को सख्त प्रतिबंध लागू किए गए थे जिन्हें सोमवार को हटा लिया गया है। श्रीनगर के अंदरूनी हिस्सों तथा मैसूमा पुलिस थाना अधिकार क्षेत्रों में अभी भी प्रतिबंध बरकरार हैं। कश्मीर घाटी में टेलीफोन सेवा सुचारु रूप से काम कर रही है।
 
फिलहाल सुरक्षा कारणों से मोबाइल व इंटरनेट सेवाएं बंद हैं। दुकानदार लोगों की सुविधा के लिए सुबह-शाम दुकानें खोल रहे हैं। आम लोग भी शांति व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं। सड़कों पर एक बार फिर निजी वाहनों की आवाजाही देखने को मिल रही है। रेहड़ी फड़ी वाले भी अपना सामान बेचते दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान सरकारी कार्यालयों में हाजिरी सामान्य रही। 
 
उल्लेखनीय है कि पांच अगस्त से सभी बड़े अलगाववादी तथा राजनीतिक नेताओं में पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला आदि या तो गिरफ्तार हैं या फिर नज़रबंद हैं। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS