देश
करतारपुर साहिब में सिख तीर्थयात्रा पर अड़ियल रवैया अपना रहा पाक
By Swadesh | Publish Date: 12/9/2019 5:33:02 PM
करतारपुर साहिब में सिख तीर्थयात्रा पर अड़ियल रवैया अपना रहा पाक

नई दिल्ली। पाकिस्तान गुरुनानक देव से जुड़े करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के लिए सिखों की तीर्थयात्रा के संबंध में अड़ियल रूख अपना रहा है और अनावश्यक रूप से शर्तें लगा रहा है।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान की ओर से उठाए गए तीन मुद्दों पर भारत को एतराज है। पाकिस्तान प्रति तीर्थयात्री से 20 डॉलर (1500 रुपये) शुल्क के रूप में वसूलना चाहता है। इस पर भारत को आपत्ति है। भारत का आग्रह है कि विशेष अवसरों पर प्रतिदिन 10 हजार तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहिब जाने दिया जाए। पड़ोसी देश इसके लिए भी राजी नहीं है। तीर्थयात्रियों के साथ एक भारतीय संपर्क अधिकारी की मौजूदगी पर भी पाकिस्तान का रवैया नकारात्मक है।
 
प्रवक्ता ने कहा कि हम पड़ोसी देश से अपेक्षा करते हैं कि वह सिखों के इस तीर्थ स्थल पर श्रद्धालुओं की यात्रा के संबंध में लचीला रवैया अपनाए। उन्होंने कहा कि करतारपुर साहिब के संबंध में संयुक्त सचिव स्तर की तीन द्विपक्षीय बैठकें हो चुकी हैं। अंतिम मुलाकात 4 सितंबर को पंजाब के अटारी में हुई थी।
 
रवीश ने कहा कि करतारपुर कोरिडोर के बारे में भारत पूरी तरह प्रतिबद्ध है। कोरिडोर से जुड़े विभिन्न आधारभूत ढांचा परियोजनाओं पर तेजी से काम हो रहा है तथा इन्हें समय से पहले पूरा कर लिया जाएगा।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS