देश
राष्ट्रपति आज करेंगे पहले ओडीओपी समिट का शुभारंभ, 4084 लाभार्थियों को दिया जाएगा ऋण
By Swadesh | Publish Date: 10/8/2018 11:12:29 AM
राष्ट्रपति आज करेंगे पहले ओडीओपी समिट का शुभारंभ, 4084 लाभार्थियों को दिया जाएगा ऋण

लखनऊ। आज लखनऊ में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 'एक जनपद-एक उत्पाद' (ओडीओपी) समिट का शुभारंभ करेंगे। बता दें कि ये कार्यक्रम इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग की ओर से आयोजित किया गया है। राष्ट्रपति के अलावा राज्यपाल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी भी इस समिट में मौजूद होंगे।
राष्ट्रपति 9.30 बजे सुबह अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से राजभवन जाएंगे। एक घंटे आराम के बाद वे समिट की शुरुआत करने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान जाएंगे। ओडीओपी समिट में एक घंटे गुजारने के बाद राष्ट्रपति दोपहर में राज्यपाल राम नाईक की तरफ से दिए जाने वाले दोपहर के भोजन में शामिल होंगे। इसके बाद वे कुछ चुनिन्दा लोगों से मिलेंगे और फिर 3.30 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। समिट की तैयारियों की समीक्षा के बाद मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि यूपी पहला ऐसा प्रदेश है। जो ओडीओपी के माध्यम से लोगों को उनके घर में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए परंपरागत कुटीर उद्योगों को बढ़ावा दे रहा है।
बता दें कि समिट में राज्य सरकार की ओर से 4084 लाभार्थियों को 1006.94 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया जाएगा। सरकार ने हर साल एक लाख लोगों को ओडीओपी योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS