Ad
ब्रेकिंग न्यूज़
राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज करने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई 26 तक टलीराहुल के ‘चोकीदार चोर है’ अभियान के बचाव में आई कांग्रेसप्रधानमंत्री मोदी के विकास कार्यों की विरासत को आगे बढ़ाऊंगा: गौतम गंभीरभाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी, रमेश बिधूड़ी सहित गौतम गंभीर और हंसराज हंस ने दाखिल किया नामांकनउप्र में तीसरे चरण का मतदान समाप्त, मुलायम समेत 120 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम में कैदअखिलेश की सभा में तोड़ी कुर्सियां, नारेबाजी के कारण डिंपल नहीं दे पायीं पूरा भाषणफरीदाबाद को गुंडाराज से मुक्ति दिलाएंगे नवीन जयहिंद : सिसोदियासुषमा, शिवराज व तीन पूर्व मंत्रियों की मौजदगी में भरा भाजपा उम्मीदवार भार्गव ने नामांकन
देश
शिर्डी में प्रधानमंत्री मोदी ने ढाई लाख लोगों को सौंपी घर की चाभी
By Swadesh | Publish Date: 19/10/2018 1:55:16 PM
शिर्डी में प्रधानमंत्री मोदी ने ढाई लाख लोगों को सौंपी घर की चाभी

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिर्डी में आज ढाई लाख लोगों को विजयादशमी के शुभ अवसर पर खुद उनके घर की चाभी सौंपी और उनके सुखी जीवन की शुभकामना दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पिछले 4 साल में उनकी सरकार ने 1 करोड़ 25 लाख घर बनाए हैं, जबकि पिछली सरकार ने पिछले 4 साल के कार्यकाल में सिर्फ 25 लाख घर बनाए थे। इस अवसर पर राज्यपाल सी विद्यासागर राव, केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे , मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आदि उपस्थित थे। 

 
प्रधानमंत्री ने यहां कार्यक्रम में अपने संबोधन की शुरुआत मराठी भाषा में की। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में किसी का नाम न लेते हुए पिछली सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पिछली सरकार सिर्फ अपने वोटबैंक को ध्यान में रख कर काम करती थी| इसीलिए 4 साल में सिर्फ 25 लाख घर बना सकी थी। लेकिन उनकी सरकार गरीबों को केंद्र में रख कर काम कर रही है| इसलिए सिर्फ 4 सालों में 1 करोड़ 25 लाख घर बनाए जा सके हैं। उन्होंने कहा कि 2022 तक उनका प्रयास है कि सभी गरीब देशवासियों को उनके हक का घर मिल सके| इस लक्ष्य का आधा पड़ाव उन्होंने पार कर लिया है। 
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना की वजह से लोगों बीमार होने पर लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये दिए जा रहे हैं। अब तक औसतन इस योजना से प्रति व्यक्ति 20 हजार रुपये सरकार की ओर से खर्च किए जा चुके हैं। यह योजना लोगों के लिए लाभदायक साबित हो रही है। 
 
प्रधानमंत्री ने ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री कृषि फसल बीमा योजना का लाभ यहां किसानों को अधिक से अधिक मात्रा में दिए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सूखे से निपटने के लिए राज्य सरकार जो भी कदम उठाएगी, केंद्र सरकार उसमें सहयोग करेगी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य में सिंचाई योजना का काम सही तरीके से चल रहा है। तालाबों, जलाशयों से 9 करोड़ क्युबिक डिसिल्ट निकाला जा चुका है। इससे 16 हजार गांव सूखामुक्त हो चुके हैं और 9 हजार गांवों में काम चल रहा है। 
 
प्रधानमंत्री ने शिर्डी साईं बाबा की समाधि का शताब्दी वर्ष के शुभ अवसर पर यहां साईं नालेज पार्क के शिलान्यास का भूमिपूजन किया। इसी प्रकार यहां 10 मेगावॉट सौर ऊर्जा योजना का भी शिलान्यास प्रधानमंत्री द्वारा किया गया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने साईं बाबा का पूजन व महाआरती भी किया और देशवासियों को साईं के संदेश 'सबका मालिक एक' के सूत्र के आधार पर चलने की अपील भी की। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण का अंत भी मराठी भाषा में किया। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS