Ad
देश
रेणुका बांध परियोजना को मिली हरी झंडी
By Swadesh | Publish Date: 11/1/2019 2:40:40 PM
रेणुका बांध परियोजना को मिली हरी झंडी

नई दिल्ली। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हिमाचल के सिरमौर के गिरि नदी पर प्रस्तावित रेणुका बांध परियोजना के सफल होने पर हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली सहित राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में पेय जल व कृषि के लिए जल की उपलब्धता बढ़ेगी।

 
मंत्री ने गिरि नदी पर प्रस्तावित 40 मेगावाट की रेणुका बहुउद्देशीय जल विद्युत परियोजना को शुक्रवार को यहां हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि इस परियोजना से दिल्ली सहित, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल के लोग लाभान्वित होंगे।
 
गडकरी की मौजूदगी में आज इस परियोजना के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उपस्थित रहकर इस परियोजना निर्माण के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
 
यह बहुउद्देशीय जलविद्युत परियोजना 27 साल से रुकी हुई थी। इस परियोजना के तहत गिरी नदी पर 139 मीटर ऊंचा बांध बनाया जाएगा। इस बांध के जलाशय में 514.32 एमसीएम पानी इकट्ठा किया जाएगा। इस परियोजना पर 4596.76 करोड़ रुपये का खर्च किए जाएंगे। इसका 90 फीसदी खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। साथ ही विद्युत उत्पादन पर आने वाला पूरा खर्च दिल्ली सरकार वहन करेगी। इसके एवज में वह यहां से पानी आपूर्ति कर सकेगी। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS