देश
थोक मछली बाजार में गुणवत्ता को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने चलाया अभियान
By Swadesh | Publish Date: 11/1/2019 2:47:44 PM
थोक मछली बाजार में गुणवत्ता को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने चलाया अभियान

गुवाहाटी। बेतकुची स्थित थोक मछली बाजार में शुक्रवार की तड़के खाद्य सुरक्षा विभाग ने एक अभियान चलाते हुए मछली की गुणवत्ता की जांच की। अगर गड़बड़ी पाई गई तो व्यवसायियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी, वहीं विभाग के इस अभियान से मछली व्यवसायियों में हड़कंप मचा हुआ है।

 
ज्ञात हुआ है कि आगामी भोगाली बिहू के मद्देनजर थोक व्यवसाइयों ने बड़े पैमाने पर अन्य राज्यों से मछली का आयात किया है। मछली को सड़ने से बचाने के लिए व्यवसायी आमतौर पर बर्फ का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन लंबे समय तक मछली को प्रीजर्व करने के लिए रसायनिक पदार्थ फार्मोलिन का भी इस्तेमाल किया जाता है। रसायनिक पदार्थ से इंसान के शरीर को नुकसान पहुंचता है।
 
उल्लेखनीय है कि भोगाली बिहू में मछली की मांग बढ़ जाती है। मांग को पूरा करने के लिए व्यवसायी बड़ी मात्रा में दूसरे राज्यों से मछली का आयात करते हैं। उसी के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने गुवाहाटी के बेतकुची स्थित थोक मछली बाजार में शुक्रवार की सुबह-सुबह पहुंचकर मछलियों का नमूना एकत्र कर जांच के लिए लैबोरेटरी में भेजा है। अधिकारियों के अनुसार, अगर जांच में गड़बड़ी पाई गई तो संबंधित व्यवसायियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS