देश
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' के प्रति जागरूक
By Swadesh | Publish Date: 9/2/2019 2:20:55 PM
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' के प्रति जागरूक

फरीदाबाद। केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा बेटियों को सशक्त करने के लिए चलाए जा रहे ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’अभियान के प्रति लोगों में जागरूक करने के उद्देश्य से शनिवार को नंगला एंक्लेव पार्ट-1 व गांव नंगला गुजरान में नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता महिला एवं बाल विकास परियोजना की अधिकारी मीनाक्षी चौधरी ने की। 

 
इस नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को यह संदेश दिया गया कि बेटियों के साथ भेदभाव करके कोई समाज सशक्त नहीं बन सकता इसलिए एक सशक्त और समृद्ध भारत के लिए बेटियों की इसमें भागीदारी अत्यंत जरूरी है। इस अवसर पर चौधरी ने कहा कि बेटियों को अगर समाज में समान अवसर मिले तो वे किसी भी क्षेत्र में शिखर पर पहुंच सकती हैं इसलिए बेटियों से भेदभाव नहीं करना चाहिए और उन्हें भी बेटों के समान अवसर उपलब्ध करवाने चाहिए।
 
चौधरी ने कहा कि ऐसे अनेक उदाहरण है कि जिसमें हमारे देश की बेटियों ने अपनी काबलियत के बल पर देश का गौरव बढ़ाया है और आज के आधुनिक युग में बेटियां बेटों से किसी रूप में कमतर नहीं है वह बेटों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश निर्माण में अपना योगदान दे रही है। इस अवसर पर एक रैली भी निकाली गई, जिसमें उपस्थितजनों ने शपथ ली कि बेटियों को सक्षम बनाएंगे और किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करेंगे। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए सुपरवाइजर सुरेखा देवी, कमला दलाल, आशा और रेनु ने भरपूर सहयोग दिया।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS