देश
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दी श्रद्धांजलि
By Swadesh | Publish Date: 23/3/2019 11:09:46 AM
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को शहीद दिवस के मौके पर देश की आजादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले वीर भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनका त्याग और संघर्ष हमेशा देश को प्रेरित करता रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा है, आजादी के अमर सेनानी वीर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को शहीद दिवस पर शत-शत नमन। भारत माता के इन पराक्रमी सपूतों के त्याग, संघर्ष और आदर्श की कहानी इस देश को हमेशा प्रेरित करती रहेगी। जय हिन्द! इस मौके पर प्रधानमंत्री ने एक वीडियो संदेश भी जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा है, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु आज भी युवाओं को देश के लिए जीने-मरने की प्रेरणा देते हैं। ऐसे महापुरुषों के बलिदान से ही देश आजाद हो सका। उनके सपनों का भारत बनाने के लिए हम जितना करें, वह कम है।
 
उन्होंने कहा कि इतिहास साक्षी है स्वतंत्रता के आंदोलन में भी नवजवानों ने आगे बढ़कर कमान संभाली थी। युवा जोश और हौसले ने आजादी की लड़ाई में निर्णायक भूमिका निभाई। आज न्यू इंडिया के लिए वही भूमिका आप सभी को निभानी है। आपको मिलकर एक ऐसे न्यू इंडिया का निर्माण करना है जिसका सपना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था।
 
उल्लेखनीय है कि अंग्रेजों ने भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को लाहौर षड्यंत्र मामले में मौत की सजा सुनाए जाने के बाद 1931 में आज ही के दिन फांसी दी थी। उन्हीं के सम्मान में 23 मार्च को शहीद दिवस मनाया जाता है। 
 
भगत सिंह का जन्म 28 सितम्बर 1907 तत्कालीन पंजाब के जिला लायलपुर के गांव बंगा में एक सिख परिवार में हुआ था। अब यह स्थान पाकिस्तान में है। शिवराम हरी राजगुरू का जन्म 24 अगस्त 1908 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था। सुखदेव थापर का जन्म 15 मई 1907 को पंजाब के लुधियाना में हुआ था। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS