देश
विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल नवरात्र मेले का समापन, लाखों भक्तों ने टेका मत्था
By Swadesh | Publish Date: 13/4/2019 3:27:51 PM
विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल नवरात्र मेले का समापन, लाखों भक्तों ने टेका मत्था

 मीरजापुर। आस्था का केंद्र व ऊर्जा के स्त्रोत विश्व प्रसिद्ध विन्ध्यधाम में वासंतिक नवरात्र के समापन के अवसर पर शनिवार को लगभग तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन कर अपने को कृतार्थ किया। सकुशल मेला संपन्न होने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली। 

 
रामनवमी के अवसर पर विंध्यधाम आए भक्त गंगा स्नान के पश्चात मंगला आरती के पूर्व ही गर्भगृह के खुलने के इंतजार में कतारबद्ध हो गए। मंगला आरती शुरु होते ही घंटा-घड़ियाल, शहनाई एवं नगाड़े की धुन पर मां का जयघोष करते हुए श्रद्धालु मां की एक झलक पाने को लालायित दिखे। मंदिर की छत पर नौ दिनों तक पाठ करने वाले भक्तों ने हवन-पूजन कर पाठ की पूर्णाहुति की और कुआंरी कन्याओं को भोजन कराकर उनका आशीर्वाद लिया। 
 
पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने बताया कि नवरात्र मेला बिना किसी गतिरोध के समाप्त हो गया, जो मां का बहुत बड़ा आशीर्वाद है। उन्होंने श्रीविंध्य पंडा समाज सहित पुलिसकर्मियों व जिलाधिकारी को प्रबंध व्यवस्था का श्रेय दिया। शनिवार को अष्टमी और नवमी एक साथ होने की वजह से मंदिर के तरफ जाने वाली सभी गालियां भक्तों से खचाखच भरी रही। नारियल-चुनरी और सिर पर जय माता दी की पट्टी बांधे भक्तों के जयकारे से सूमचा विंध्यधाम भक्ति में डूब गया। 
 
नवमी के दिन हवन के लिए भक्त जगह-जगह खुले मैदानों में गोलाकार बैठकर श्रद्धालुओं ने हवन-पूजन की प्रक्रिया पूर्ण की। सकुशल मेला संपन्न होने पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं सहित श्रीविंध्य पंडा समाज का आभार प्र​कट किया। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS